नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। पोर्शे ने जिनेवा मोटर शो में अपनी ई-क्रॉस टूरिज्मो कॉन्सेप्ट कार से पर्दा उठा दिया है। सबसे पहले इसे फ्रैंकफर्ट मोटर शो 2015 में पेश किया गया था। कंपनी के मुताबिक यह कार ऑल-व्हील-ड्राइव इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कॉन्सेप्ट है। इस कार का डिजाइन मिशन ई-कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है।

फीचर्स हैं खास:

फीचर्स की बात करें तो कार के आगे मैट्रिक्स LED हेडलैंप्स और वर्टिकल एयर वेंट्स दिए गए हैं। कार के रियर की बात करें तो इसमें विंड स्क्रीन के ऊपर की तरफ स्पॉयलर दिया गया है। इसके साथ ही बूट लिड पर लाइट दी गई है, जो कार के एक सिरे से होकर दूसरे सिरे तक जाती है। इसके साथ ही पोर्शे का लोगो दिया गया है। कार में रूफ लाइन पोर्शे पैनामेरा जैसा दिया गया है। कंपनी ने ऑफ-रोडिंग कार का अहसास दिलाने के लिए ऊंचे ग्राउंड क्लियरेंस और चौड़े व्हील आर्च दिए हैं। इसके साथ ही कार में 20 इंच के व्हील लगाए गए हैं।

सिंगल चार्ज पर चलेगी 480 km

मिशन ई-कॉन्सेप्ट की तरह ही टूरिस्मो में पर्मानेंट सिंकरोनॉमस मोटर लगाई गई है जो 600ps की पावर देगी। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में इसे 3.5 सेकंड़ का वक्त लगता है। कंपनी ने दावा किया है कि सिंगल चार्ज पर उनकी कार 480 किमी का सफर तय करेगी। इस मामले में यह जैगुआर आई-पेस (489 km) और टेस्ला मॉडल एक्स (472 km) को टक्कर देगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसे मिशन ई के बाद पेश किया जाएगा जो कि 2020 में आएगा।

टेस्ला मॉडल एक्स को देगी टक्कर:

पोर्शे ई-क्रॉस टूरिस्मो का मुकाबाल टेस्ला मॉडल एक्स से माना जा रहा है। टेस्ला मॉडल X दो वेरिएंट P75D और P100D में है। कंपनी ने टेस्ला मॉडल X में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स लगाई हैं। बेस वर्जन में फ्रंट और रियर मोटर्स मिलकर 259bhp की पावर और अपग्रेटेड वेरिएंट में फ्रंट में 259bhp की पावर और 503bhp की पावर रियर में दी जाती है। दोनों मोटर्स में टॉर्क 967Nm का टॉर्क जनरेट करता है। P75D की 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 4.9 सेकंड़ का वक्त लगता है। वहीं, मॉडल X P100D को समान स्पीड पकड़ने में 4.7 सेंकड़ का वक्त लगता है। कार की टॉप स्पीड 250kmph है। टेस्ला ने दावा किया है कि 1 बार फुल चार्ज होने पर यह कार 474km का सफर तय करेगी। वहीं, P75D फुल चार्ज पर 381km तक का सफर तय करती है।

Posted By: Ankit Dubey