नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत के कई राज्यों में जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है, तब से Traffic Rules को तोड़ने पर लोगों को 10 गुना तक ज्यादा Traffic Challan भरना पड़ रहा है। ऐसे में Traffic Police और Traffic Fine के डर से लोग पहले के मुकाबले ज्यादा सख्ती से ट्रैफिक नियमों का पालन कर रह हैं। हालांकि, आज हम आपको एक ऐसी घटना के बारे में बताने जा रह हैं, जो आपको थोड़ा हैरान कर सकती है। इस खबर को पढ़ने के बाद आपको सीख तो मिलेगी है, लेकिन साथ में आपको यह भी पता चलेगा कि तब क्या करना चाहिए, जब आपका चालान काट रही ट्रैफिक पुलिस खुल ट्रैफिक के नियमों को तोड़ रही हो।

दरअसल यह पूरा मामला बिहार के पूर्णिया का है, जहां एक विकास कुमार नाम के एक व्यक्ति को सीट बेल्ट न पहनने की वजह से ट्रैफिक इंस्पेक्टर ने रोक लिया। इस पर कार में बैठे शख्स ने पुलिस से कहा कि यह उनकी पहली गलती है जिसे वो मानते हैं। कार ड्राइवर ने पुलिस इंस्पेक्टर ने आगे कहा कि वो दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे, लेकिन पुलिस की तरफ से उन्हें ट्रैफिक चालान भरने को कहा गया। विकास जैसे ही कार से उतरे उन्होंने देखा कि पुलिस की कार में बैठा कॉन्सटेबल भी बिना सीटबेल्ट लगाए आ रहा है। इस पर उन्होंने अपना विरोध जताना शुरू कर दिया। विकास ने तुरंत अपना स्मार्टफोन निकाला और वीडियो बनाना शुरू कर दिया। 

विकास ने पुलिस इंस्पेक्टर से कहा कि वो अपनी गलती के लिए चालान भरेंगे, लेकिन इससे पहले गाड़ी चला रहे कॉस्टेबल पर जुर्माना लगाना होगा। विकास के समर्थन से आसपास के लोग शामिल हो गए। विकास के मुताबिक वहां करीब 20 से 25 लोगों का ट्रैफिक चालान बिना सीट बेल्ट कार चलाने के लिए काटा गया था। ऐसे में ये सब लोग विकास के समर्थन में आ गए। मामले को बिगड़ता देख पुलिस इंस्पेक्टर ने अपनी ही गाड़ी का चालान काट दिया, जिससे बाद विकास ने अपना चालान कटवाया।

यहां आपको बता दें कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के बाद अगर कोई भी व्यक्ति जिसके पास ट्रैफिक चालान काटने का अधिकार हो, अगर वो ट्रैफिक के नियमों को तोड़ते हुए पाया गया, तो उसे दोगुना चालान भरना पड़ेगा। हालांकि, यह नियम देश के कई राज्यों में लागू नहीं है।

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस