Move to Jagran APP

पोलारिस की इस खास गाड़ी से पीएम मोदी आसानी से पहुंचे केदारनाथ मंदिर, जानिये इस गाड़ी की खासियतें

केदारनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 6 महीने बाद बुधवार को (3 मई) केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं। और इस मौके पर सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने

By Bani KalraEdited By: Published: Thu, 04 May 2017 12:54 PM (IST)Updated: Thu, 04 May 2017 04:41 PM (IST)
पोलारिस की इस खास गाड़ी से पीएम मोदी आसानी से पहुंचे केदारनाथ मंदिर, जानिये इस गाड़ी की खासियतें
पोलारिस की इस खास गाड़ी से पीएम मोदी आसानी से पहुंचे केदारनाथ मंदिर, जानिये इस गाड़ी की खासियतें

नई दिल्ली(बनी कालरा) केदारनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 6 महीने बाद बुधवार को (3 मई) केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए हैं। और इस मौके पर सबसे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां दर्शन किये। वैसे यहां के केदारनाथ मंदिर दर्शन पहुंचने के रास्ते बेहद दुर्गम हैं। इन पहाड़ी रास्तों पर चलना आसन नहीं हैं लेकिन पीएम मोदी आसानी से मंदिर तक पहुंच गए लेकिन इसके लिये उन्होंने एक खास गाड़ी का इस्तेमाल किया जिसका नाम पोलारिस रेंजर। यह एक ऑफ रोडर गाड़ी है जोकि 6X6 ड्राइव के साथ आती है। आइये जानते हैं इस गाड़ी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

loksabha election banner

6 व्हील ड्राइव हर तरह के रास्तों के लिए
आमतौर पर हम सब 4 व्हील ड्राइव के बारे में जानते ही हैं लेकिन पोलारिस रेंजर 6 व्हील ड्राइव के साथ आती है। यानी कैसे भी रास्ते हों यह गाड़ी बिलकुल भी निराश होने का मौका नहीं देती। यह आल टेरन वेहिकल है जहां आम गाड़ियां नहीं पहुंच पाती वहां यह आसानी से चली जाती है। इसके सस्पेंशन इस तरह से डियाइन किये गए हैं ताकि खराब और पहाड़ी रास्तों पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

इंजन में है दम
इसमें 760cc का 4 स्ट्रोक ट्विन सिलिंडर इंजन लगा है। जोकि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है। यह ऑन डिमांड 6WD और 4WD के साथ मिलती है इसे पॉवर मिलती है 40HP की और इसमें ऑटो मैटिक ट्रांसमिशन दिए गये हैं। अब चूंकि यह एक ऑफ रोडर है। इसलिए इसमें ब्रेकिंग का भी बखूबी ध्यान रखा गया है। इसमें 4 व्हील हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक ड्यूल बोर-फ्रंट और रियर कैलीपर्स के साथ हैं। जिससे मिलती है असरदार ब्रेकिंग। इसके अलावा यह 907 किलो तक वजन खींचने की क्षमता है। और इसका फ्यूल टैंक 34.1 लीटर का है।

सड़कों पर सामान्यह इस्तेमाल के लिए नहीं है
पोलारिस रेंजर एक ऑफरोडर सवारी है, इसलिए इसे आम सड़कों के लिए नहीं बनाया गया। अगर आप पहाड़ी इलाकों पर रहते हैं तो यह आपके काफी काम आ सकती है।

आप भी कर सकते हैं इसकी सवारी
अगर आप भी ऑफ रोडिंग के दीवाने हैं तो आप पोलारिस की गाड़ी को खरीद सकते है खास बात यह है की इसलिए लिए किसी रजिस्ट्रे शन की जरूरत भी नहीं होगी। पोलारिस रेंजर 6X6 की कीमत करीब 20 लाख रुपये है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.