Move to Jagran APP

कभी Scorpio में यात्रा करते थे पीएम मोदी, अब करते हैं इन गाड़ियों में सफर

SPG का काम होता है कि पीएम मोदी किस कार में सफर करें, लोकसभा चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार दिल्ली में आए और सबसे पहले वह एक स्कोर्पियो में सवारी करते थे

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 03:17 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 07:54 AM (IST)
कभी Scorpio में यात्रा करते थे पीएम मोदी, अब करते हैं इन गाड़ियों में सफर
कभी Scorpio में यात्रा करते थे पीएम मोदी, अब करते हैं इन गाड़ियों में सफर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने राजनीतिक सफर में कई गाड़ियां बदली, लेकिन अब पीएम की सुरक्षा में लगी स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) तय करती है कि उन्हें किस कार में सफर करना चाहिए और कौन सी कार सबसे सुरक्षित है। SPG का काम होता है कि पीएम मोदी किस कार में सफर करें, लोकसभा चुनाव जीतने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार दिल्ली में आए और उस समय वह एक स्कॉर्पियो में सवारी करते थे। उसके बाद पीएम की कारों के बदलने का सिलसिला शुरू होता चला गया।

loksabha election banner

महिंद्रा स्कॉर्पियो

गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी महिंद्रा स्कॉर्पियो में सफर करते थे। स्कॉर्पियो पीएम मोदी के सियासी सफर में लंबे समय तक साथ रही। स्कॉर्पियो में 2.2 लीटर M-Hawk डीजल इंजन है, जो 120bhp की पावर और 280Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है और यह 4x4 ड्राइव से भी लैस है।

BMW 7 सीरीज

अटलबिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान इस कार को लाया गया। पूर्व पीएम वाजपेयी जी और मनमोहन के बाद पीएम मोदी ने इस कार में सफर करना शुरू किया। BMW 760Li हाई सिक्योरिटी एडिशन पीएम को सेवा देने के लिए सही मानी गई और उस समय उनकी स्कॉर्पियो को रिप्लेस किया गया। BMW की कार पर हैंड ग्रैनेड और AK-47 जैसे हथयारों का कोई असर नहीं होता। इतना ही नहीं यह कार 20 इंच के बुलेट प्रूफ एलॉय के साथ थी, जो गैस अटैक के समय अंदर बैठे व्यक्ति की जान बना सकती है।

रेंज रोवर HSE

SPG ने बीएमडब्ल्यू को रिप्लेस कर पीएम की सुरक्षा को और मजबूत करते हुए कुछ वर्षों पहले ही रेंज रोवर HSE को पीएम मोदी के समक्ष रखी। यह कार भी पूरी तरह आर्म्ड प्रूफ है, जो ऑल व्हील ड्राइव के साथ आती है। इसमें 5-लीटर का V8 इंजन लगा है, जो 375bhp की पावर जनरेट करती है।

यह भी पढ़ें: आधे से भी कम हो जाएगा कार चलाने का खर्च, मोदी सरकार ला रही है नया नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.