Move to Jagran APP

2 करोड़ की नई कार में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी, खासियत उड़ा देगी आपके होश: देखें Video

Pm Narendra Modi अब BMW 7-Series High Security और Land Rover Range Rover के बाद हाल ही में लेटेस्ट जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser पर नजर आए

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 08:09 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 11:58 PM (IST)
2 करोड़ की नई कार में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी, खासियत उड़ा देगी आपके होश: देखें Video
2 करोड़ की नई कार में नजर आए प्रधानमंत्री मोदी, खासियत उड़ा देगी आपके होश: देखें Video

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi की ऑफिशियल कारों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं। Narendra Modi जब गुजरात के मुख्यमंत्री से देश के प्रधानमंत्री बने, तो सुरक्षा को देखते हुए उनको Mahindra Scorpio छोड़ना पड़ा और उनकी ऑफिशियल कार बन गई BMW 7-Series High Security जो दुनियाभर में अपनी सुरक्षा के लिए पहचानी जाती है। हालांकि, पिछले कुछ समय से PM Modi को Land Rover Range Rover और पुरानी जेनरेशन की Toyota Land Cruiser पर चलते हुए देखा गया है, लेकिन आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस नई कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर हाल ही में उन्हें चलते हुए देखा गया है। हम आपको इस कार के सभी खासियतों और कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। तो अपने सीट बेल्ट को बांध लीजिए क्योंकि अगले 2 मिनट तक हम आपको नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser के बारे में बताने जा रहे हैं। 

loksabha election banner

ऊपर वीडियो में आप देख सकते हैं कि जब प्रधानमंत्री थाईलैंड की अपनी यात्रा से भारत में आते हैं, तो वो सीधे नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser में बैठते हैं। इस दौरान उनके साथ सुरक्षाकर्मी नजर आ रहे हैं।

नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser की एक्स-शोरूम कीमत 1.7 करोड़ रुपये है। वहीं, इसकी ऑन-रोड कीमत 2 करोड़ रुपये है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह Toyota Land Cruiser की रेगुलर मॉडल नहीं है। यह एक ऑर्मर्ड कार है। यानी इस कार पर गोलियों और बम का असर नहीं पड़ता है। यहां एक बात जो आपको जाननी जरूरी है वो यह कि Toyota आधिकारिक रूप से ऑर्मर्ड गाड़ी नहीं बनाती है। जबकि, Mercedes-Benz, Land Rover और BMW जैसी कंपनियां आर्मर्ड गाड़ियां भी बनाती हैं। ऐसे में यह साफ है कि किसी बाहरी एजेंसी के जरिए इसके आर्मर्ड मॉडल को तैयार करवाया गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए इसमें कई खास फीचर्स शामिल किए गए हैं, जिसके चलते इसकी कीमत 2 करोड़ रुपये से भी ज्यादा होगी। हालांकि, PM Narendra Modi की सुरक्षा को देखते हुए इसके फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया है।

PM Narendra Modi की नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser में पावर के लिए 4.5-लीटर का V8 डीजल इंजन दिया गया है। इसका इंजन 262 Bhp की मैक्सिमम पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4X4 ड्राइव सिसंटम दिया गया है।

रिपोर्ट्स की मानें तो इस पर ग्रैनेड और गोलियों का असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा इस कार पर माइन्स का भी असर नहीं पड़ेगा। यह कार प्रधानमंत्री मोदी को किसी भी तरह के कैमिकल हमले से भी बचाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.