नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज हम आपको उस इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सबसे मुश्किल समय में PM Narendra Modi को सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर सलाह देता है। यह वो इंसान से जिससे पाकिस्तान और आतंकवादी थर-थर कांपते हैं। यही कारण है कि मुश्किल से मुश्किल फैसलों में भी PM Narendra Modi (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) इस आदमी की सलाफ और फैसलों पर आंख बंद करके विश्वास करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह आदमी कौन है, तो चलिए सारे सस्पेंशन का खत्म करके हम आपको इस इंसान का नाम और इससे जुड़े एक खास बात को बताते हैं। आज हम यहां National Security Advisor (राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार) के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको Ajit Doval (अजीत डोभाल) की उन दो गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर वो यात्रा करते हैं। हालांकि, ये दोनों ही गाड़ियां देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की हैं। तो डालते हैं NSA Ajit Doval की इन दो कारों पर एक नजर,

NSA Ajit Doval: Maruti Suzuki Ciaz

NSA अजीत डोभाल को आप ज्यादा तर Maruti Suzuki की Ciaz में चलते हुए देखेंगे। यह कार भारत में तीन इंजन में उपलब्ध हैं। इनमें 1462 सीसी वाली K15 Smart Hybrid, 1498 सीसी वाली DDiS 225 और 1248 सीसी वाली DDiS 200 Smart Hybrid शामिल है। हालांकि, अजीत डोभाल इनमें से कौन से वेरिएंट पर चलते हैं इसकी कोई भी जानकारी नहीं है। इसके अलावा अजीत डोभाल की सुरक्षा को देखते हुए इसमें कई खास फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, वो कौन से खास फीचर्स हैं इसकी जानकारी किसी को भी नहीं है।

परफॉर्मेंस की बात करें तो 1462 सीसी वाली K15 Smart Hybrid इंजन 77 kW की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, 1498 सीसी का DDiS 225 इंजन 70 kW की पावर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि, 1248 सीसी का DDiS 200 Smart Hybrid का इंजन 66 kW की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। Maruti Suzuki Ciaz की शुरुआती कीमत 8,19,689 रुपये है।

NSA Ajit Doval: Maruti Suzuki SX4

Maruti Suzuki Ciaz के अलावा NSA अजीत डोभाल Maruti Suzuki की SX4 में भी चलते हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Maruti Suzuki SX4 फिलहाल भारतीय बाजार में बंद हो चुकी है। मौजूदा समय में भारत में इसके पुराने मॉडल ही सड़कों पर चल रहे हैं।

इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो Maruti Suzuki ने अपनी SX4 को भारत में दो इंजन के साथ उतारा था। इसका 1248 सीसी का डीजल इंजन 88.5 bhp की पावर और 200 Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, 1576 सीसी का पेट्रोल इंजन 103 bhp की पावर और 145 NM का टार्क जनरेट करता है। 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस