नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi न सिर्फ भारत के प्रधानमंत्री हैं बल्कि, एक दमदार शख्सियत वाले ग्लोबल लीडर हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा से लेकर उनकी कार तक के बारे में हर कोई जानना चाहता है। आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस नई गाड़ी के बारे में बताएंगे, जिसे लेकर इन दिनों लोग धोखा खा जा रहे हैं। दरअसल Narendra Modi जब गुजरात के मुख्यमंत्री तब वो Mahindra Scorpio से यात्रा करते थे, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी ऑफिशियल कार BMW 7-Series High Security बन गई। इसके बाद कई मौकों पर PM Modi को Land Rover Range Rover के साथ पुरानी जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser पर चलते हुए भी देखा गया है। आज हम आपको PM Narendra Modi की नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser के बारे में बताएंगे और जानेंगे कि क्यों इसे लेकर लोग हो रहे हैं कंफ्यूज।

कैसी है PM Narendra Modi की नई Toyota Land Cruiser?

दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser पर देखा गया, जब वो थाईलैंड की अपनी यात्रा से भारत वापस आए। PM Modi ऊपर दिए वीडियो में इसी कार में दिखाई दे रही है।

नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser की एक्स-शोरूम कीमत 1.7 करोड़ रुपये है। अगर इसके ऑन-रोड प्राइस की बात करें तो कीमत 2 करोड़ रुपये है। यहां जानना जरूरी है कि Toyota Land Cruiser कंपनी की रेगुलर मॉडल नहीं है। PM मोदी की सुरक्षा को देखते हुए यह एक ऑर्मर्ड कार है। यानी इस कार पर ग्रेनेड और गोलियों का असर नहीं पड़ता है।

यहां बता दें कि Toyota आधिकारिक रूप से ऑर्मर्ड गाड़ी नहीं बनाती है। वहीं, Mercedes-Benz से लेकर Land Rover और BMW जैसी कंपनियां अपनी आर्मर्ड गाड़ियां भी बनाती हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी की इस नई गाड़ी को किसी बाहरी एजेंसी के जरिए इसके आर्मर्ड मॉडल को तैयार किया गया है। PM Narendra Modi की सुरक्षा और सुविधा को देखते हुए इसमें कई खास और खुफिया फीचर्स शामिल किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार पर ग्रैनेड और गोलियों के साथ माइन्स और कैमिकल हमले का भी असर नहीं पड़ता है।

इसके कारण इस ऑर्मर्ड कार की कीमत 2 करोड़ रुपये से भी ज्यादा होगी। हालांकि, PM Modi की सुरक्षा को देखते हुए इसके फीचर्स का खुलासा नहीं किया गया है।

PM Narendra Modi की नई जेनरेशन वाली Toyota Land Cruiser के परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें 4.5-लीटर का V8 डीजल इंजन दिया गया है, जो 262 Bhp की मैक्सिमम पावर और 650 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 4X4 ड्राइव सिसंटम दिया गया है।

PM Narendra Modi की Lexani Toyota land Cruiser में क्या है?

Toyota की भारत में Land Cruiser कंपनी की सबसे महंगी कार है। इसके परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसमें 4.5-लीटर का V8 इंजन दिया गया है। इसका इंजन 262 PS की पावर और 650 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। PM Narendra Modi की सुरक्षा को देखते हुए यह एक ऑर्मर्ड वर्जन वाली कार है।

रफ्तार की बात करें तो यह कार महज 6.8 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। इस कार पर ग्रैनेड और हैंडगन का असर नहीं होता है। इसकी टॉप स्पीड 305 किलोमीटर प्रति घंटे है। रिपोर्ट्स की मानें तो PM Modi जिस कस्टमाइज आर्मड कार का इस्तेमाल करते हैं उसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है।

PM Narendra Modi को हाल ही में इसके लेटेस्ट वर्जन वाली कार पर देखा गया है, जिसका जिक्र हमने ऊपर किया है।

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप