Move to Jagran APP

मोदी सरकार ने पूरा किया अपना वादा, भारत में सस्ती होंगी ये गाड़ियां

PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर किया अपना वादा पूरा कर दिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST की दरें 12% से घटा कर 5% कर दी गई है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 09:01 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jul 2019 12:25 PM (IST)
मोदी सरकार ने पूरा किया अपना वादा, भारत में सस्ती होंगी ये गाड़ियां
मोदी सरकार ने पूरा किया अपना वादा, भारत में सस्ती होंगी ये गाड़ियां

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi की अगुवाई वाली Modi 2.0 ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर किया अपना वादा पूरा कर दिया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST की दरें घटा दी गई हैं। भारत सरकार पिछले कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दे रही है। ऐसे में यह फैसला इसी कड़ी में लिया गया है। दरअसल नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi) के दूसरे कार्यकाल में जब पहला पूर्ण बजट पेश हुआ, तब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरों को घटाने की घोषणा की थी। (भारत में पिछले 7 दिनों में कौन सी कारें और बाइक्स लॉन्च हुई हैं इसे नीचे वीडियो में देंखें...)

loksabha election banner

12% से घटकर 5% हुआ GST

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटा दी हैं। अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर 12% की जगह केवल 5% GST लगेगी।

1 अगस्त से लागू होंगे

इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की नई दरें 1 अगस्त 2019 से लागू होंगी।

सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक गाड़िया

कई जानकारों का मानना है कि GST की दर घटने से इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे। माना जा रहा है कि करीब 10 से 12 हजार रुपये तक का अंतर आ सकता है।

बढ़ेगी बिक्री

GST घटने से इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे। ऐसे में इनकी बिक्री भी बढ़ेगी। दरअसल भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी देती है, जिससे चलते ये कम कीमत पर मिलते हैं।

बजट में हुई थी घोषणा

इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों GST घटाने का प्रावधान दिया गया था।

टैक्स में अतिरिक्त छूट

इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने को लेकर लिए गए कर्ज पर ब्याज चुकाने पर आयकर में 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट की बात भी कही गई थी।

सरकार दे रही है बढ़ावा

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन देगी। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल हो। इसके लिए सरकार सस्ते ई-वाहन मुहैया कराएगी।

इसलिए बढ़ रही है जरुरत

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी आई है। ऐसे में सरकार से लेकर निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर गंभीर हो गईं हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.