मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। PM Narendra Modi की अगुवाई में Modi 2.0 की तरफ से महीनों पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटाने का ऐलान किया था। इसके बाद वित्तमंत्री निर्मला सातारमण की अगुवाई में GST Council ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST घटा दी। यानी GST Council के फैसले के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर ग्राहकों को 12% की जगह केवल 5% का GST देना है। ऐसे में अब कई इलेक्ट्रिक कार और बाइक्स की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Kona और Tata Tigor EV की कीमतें घट गई हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के फैसले का इन इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कितना असर पड़ा। (पिछले 7 दिनों में ये कार और बाइक्स भारत में हुईं लॉन्च- नीचे वीडियो में देखें...)

Hyundai Kona

  • कीतनी सस्ती हुई कार- Hyundai Kona भारत की पहली फुली इलेक्ट्रिक SUV है, जिसकी कीमतों में अब 1.58 लाख रुपये की कटौती की गई है। Kona Electric की कीमत 25.3 लाख रुपये थी, जो अब घटकर की जगह 23.71 लाख रुपये हो गई है।
  • फीचर्स- Kona Electric एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसमें पावर के लिए परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर (PMSM) दिया है। इसका मोटर 136 PS की मैक्सिमम पावर और 40.27 kgm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Kona Electric में सिंगल स्पीड रिडक्शन गियर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। इसमें ECO/ECO+, COMFORT और SPORT जैसे तीन ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं।

(भारत में सस्ती हो गईं बिजली से चलने वाली गाड़ियां- नीचे वीडियो में देखें...)

Tata Tigor EV

  • कीतनी सस्ती हुई कार- Tata Motors ने अपनी Tigor इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमतों में 80,000 रुपये की कटौती की है। पहले Tata Tigor EV की कीमत 12.35 से 12.71 लाख रुपये थी, जो अब 11.58 से 11.92 लाख रुपये हो गई है। ये कीमतें एक्स-शोरूम मुंबई की है।
  • फीचर्स- Tata Tigor EV में पावर के लिए 16.2 kWh की बैटरी दी गई है। इसका 3-फेज AC इंडक्शन मोटर 4500 आरपीएम पर 40 bhp की पावर और 2500 आरपीएम पर 105 Nm का पीक टॉक जेनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 142 किलोमीटर का रेंज देती है।

 (बदल गए ट्रैफिक के नियम, अब 10 गुना ज्यादा कटेगा चालान- नीचे वीडियो में देखें...)

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप