नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बढ़ते ईंधन की कीमतें और प्रदूषण के चलते दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफैक्चरिंग तेजी से हो रही हैं, लेकिन लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के चलते कारों की कीमतें इतनी ज्यादा होती हैं कि इन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती। चीन की कार निर्माता कंपनी Great Wall Motors ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक कार ORA R1 डेब्यू की जो सिंगल चार्ज पर 351km तक चल सकती है।

ORA R1 में 35kW की मौटर दी गई है और इसकी कीमत $8,680 (करीब 6 लाख रुपये) है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें लग्जरी फीचर्स, परफॉर्मेंस और कंफर्ट दिया गया है।

क्या है ORA R1 में खास?

  • फिलहाल ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहन ऑयल टू इलेक्ट्रिसिटी कॉन्सेप्ट प्लेटफॉर्म के आधार पर बनाए जा रहे हैं, लेकिन ग्रेट वॉल मोटर्स ने ORA R1 को बनाने के लिए डेडिकेटेड प्लेटफॉर्म डिजाइन किया, जिसे कंपनी ने ‘ME’ प्लेटफॉर्म नाम दिया है। बता दें यह इलेक्ट्रिक कार तीन इलेक्ट्रिक सिस्टम - मोटर, बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल्स से लैस है।
  • ORA R1 पांच मुख्य प्रिसिपल - हाई वैल्यू, ज्यादा स्पेस, स्मार्टर, सेफर और हाई क्वालिटी के तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस कार का डायमेंशन 3495 x 1660 x 1560mm है, जिससे साफ पता चलता है कि यह काफी स्पेशियस है और इसमें ड्राइवर और पैसेंजर को हाई सिक्योरिटी प्रदान की जाती है। इसके अलावा इसकी बॉडी को 60 फीसद तक की हाई स्ट्रेंथ स्टील पर डिजाइन किया गया है।
  • कार के डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन काफी सिंपल है, जिसके फ्रंट में बड़ी हेडलाइट दी गई हैं।
  • सबसे खास बात इस कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसका इंजन 'हैलो ORA' बोलते ही एक्टिवेट हो जाता है।

5 कलर वेरिएंट में होगी उपलब्ध

ORA R1 5 कलर वेरिएंट - टाइटेनियम व्हाइट, कैडेट ब्लू, स्काई ब्लू, टाइटेनियम व्हाइट और ब्लैक कॉम्बिनेशन, कैडेट ब्लू और टाइटेनियम व्हाइट कॉम्बिनेशन में उपलब्ध होगी। भारत में इस कार को कब लॉन्च किया जाएगा इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें:

पेट्रोल-डीजल की झंझट नहीं, 20 रुपये के खर्च में होगा 75 km तक का सफर

Volkswagen ने किया यह कमाल, ग्राहकों को हो रहा जबरदस्त फायदा

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस