नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश का सबसे बड़ा त्यौहारी सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में तमाम वाहन निर्माता कंपनी अपने नए वाहनों को लेकर तैयार हैं। वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच लोग इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में पहले के मुकाबले तेज़ी आई है। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत में मिलने वाले सस्ते और बेस्ट ड्राइविंग रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जिन्हें आप इस त्यौहारी सीजन पर खरीद सकते हैं।

Ola S1 : Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर दिए गए हैं। वहीं चार्जिंग टाइम की बात करें तो पारंपरिक एसी चार्जर से बैटरी को 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। इसे 115 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चलाया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर दिए गए हैं। यह रिवर्स गियर, सेग्मेंट के बेस्ट अंडर सीट स्टोरेज, नैविगेशव और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स के साथ आता है। कीमत की बात करें तो ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत एक लाख रुपये से भी कम है और इसे अलग-अलग राज्य में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से और भी सस्ते में खरीदा जा सकता है। कीमत की बात करें तो ओला एस1 को 85,099 (एक्स-शोरूम) कीमत दिल्ली पर खरीदा जा सकता है।

Ampere Magnus EX : एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने हाल ही में त्यौहारी सीजन में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Magnus EX लॉन्च कर दिया है। कंपनी के इस नए स्कूटर की खासियत यह है कि ये लंबी ड्राइविंग रेंज और कई नए और बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है। नए मैग्नस ईएक्स का मुख्य आकर्षण इसकी दावा की गई 121 किलोमीटर प्रति चार्ज रेंज (एआरएआई टेस्टेड स्पीड) है। नए मैग्नस ईएक्स ई-स्कूटर को मार्केट में आ रहे बाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर से हल्की और पोर्टेबल हाई तकनीक लिथियम बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि इसका डिटैचेबल बैटरी सेटअप घर, ऑफिस, कॉफी शॉप या किसी प्लग-ऑन-द-वॉल चार्ज पॉइंट पर किसी भी 5-amp सॉकेट के माध्यम से आसानी से चार्जिंग के उपयोग में लिया जा सकता है। कीमत की बात करें तो इसे 68,999 रुपये (एक्स-शोरूम, पुणे) पर खरीदा जा सकता है।

Simple One : सिंपल वन स्कूटर को हाल ही में लॉन्च किया गया है, इसमें 4.8kWh की बैटरी है, जो ओला स्कूटर की बैटरी से अधिक शक्तिशाली है। जिसकी बदौलत इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 6 bhp की मैक्सिमम पावर और 72 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.95 सेकेंड में शून्य से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है, और 105 किमी/घंटा की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है। इस स्कूटर में चार राइडिंग मोड इको, राइड, डैश और सोनिक दिए गए हैं। जो इको मोड पर 45kmph से 50kmph की टॉप स्पीड देता है। इतना ही नहीं इको मोड में इस्तेमाल होने पर स्कूटर सिंगल चार्ज पर 236 किलोमीटर की रेंज पेश करता है। वहीं इस स्कूटर की कीमत 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। तय की गई है।

Edited By: Rishabh Parmar