नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की प्रमुख कैब प्रदाता कंपनी ओला ने भारत में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 और Ola S1pro लॉन्च करके तबाही मचा दी है। हम तबाही शब्द का इस्तेमाल इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि कंपनी के इस स्कूटर की देश में ताबड़तोड़ बुकिंग देखने को मिली है। हाल ही Ola Electric ने घोषणा की है कि दीपावाली के बाद अपने ग्राहकों को Ola S1 और Ola S1pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड देने के लिए पूरी तरह तैयार है। चेन्नई स्थित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ने घोषणा की है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की आप 10 नवंबर से टेस्ट राइड ले सकते हैं।

सबसे ज्यादा टॉप स्पीड : Ola Electric Scooetr सेग्मेंट में सबसे तेज गति से चलने का दावा करता है। Ola S1pro की टॉप स्पीड 116 किलो मीटर प्रति घंटे की है। जो कि बेस्ट इन सेग्मेंट हैं। वहीं ड्राइविंग रेंज की बात करें तो ये भारत में सिंगल चार्ज पर 181 km की धांसू ड्राइविंग रेंज देता है जो इसे देशा का दूसरा सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाला ई-स्कूटर बनाता है। इसके आगे सिंपल एनर्जी की तरफ से ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही लांच किया जाने वाला सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर तकरीबन 239 किलोमीटर तक दौड़ सकता है।

बेस्ट इन क्लास फीचर्स : Ola Electric स्कूटर में राइडिंग एक्सपीरियंस को नेक्स्ट लेवल बनाने के लिए ग्राहकों को इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्लाउड बेस्ड कनेक्टिविटी, रिवर्स मोड, तीन राइडिंग मोड्स, अलॉय व्हील के साथ 12 इंच के ट्यूबलेस टायर, एलईडी हेड, टेल लैंप और टर्न सिग्नल साथ ही सेगमेंट बेस्ट 50 लीटर का सीट बूट स्पेस मिलता है। स्कूटर ब्लूटूथ इनेबिल्ड है और इसमें आप कॉल, मैसेजेस देख पाएंगे। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक स्कूटर में कीलेस एक्सपीरियंस दिया जाता है।

खासियत : मार्केट में मौजूद कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स काफी ज्यादा हैवी हैं और इनका डिजाइन काफी बल्की होता है जिसके चलते इन्हें चलाने में तो दिक्कत होती ही है साथ ही भार की वजह से रेंज भी कम हो जाती है। हालांकि ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजायन मैक्सी स्कूटर से प्रेरित है जो काफी स्लीक और स्पोर्टी है, जिससे इसे चलाना भी आसान है साथ ही इसकी रेंज पर भी असर नहीं पड़ता है। Ola Electric Scooter को महज 18 मिनट में 75 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं स्टैंडर्ड चार्जिंग सॉकेट से चार्ज करने में इसे 6 घंटे का वक्त लगता है। Ola S1 में 2.98kWh और Ola S1 Pro में 3.97kWh लिथियम-ऑयन बैटरी पैक दिया जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी : ओला इलेक्ट्रिक कंपनी की बात करें तो ओला फ्यूचर फैक्ट्री को दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे उन्नत टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी कहा जाता है। पिछले छह महीनों में बनी यह फैक्ट्री पूरी तरह से 10,000 महिलाओं के समूह द्वारा संचालित है। ईवी निर्माता के प्लांट के पहले फेज़ के निर्माण की शुरुआत के छह महीने के भीतर पहला ई-स्कूटर कारखाने से बनकर तैयार हो गया था। वहीं इसके शुरुआती फेज़ में लगभग 20 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की उम्मीद है। 

Edited By: Rishabh Parmar