Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं ने Ola की बिक्री पर फेरा पानी, जानें बाकी कंपनियों का क्या रहा हाल

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में जून में भारी गिरावट देखी गई है। कहा जा रहा है कि यह ई-स्कूटरों में लगातार लगने वाली घटनाओं के कारण हुआ है। तो चलिए जानते हैं जून में बाकी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों की कैसी रही बिक्री।

By Sonali SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 12:52 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 07:39 AM (IST)
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं ने Ola की बिक्री पर फेरा पानी, जानें बाकी कंपनियों का क्या रहा हाल
जून में घटी Ola Electric स्कूटरों की बिक्री, देखें रिपोर्ट

नई दिल्ली, आईएएनएस। इन दिनों इलेक्ट्रिक दोपहिया में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं, जिसके कारण ग्राहक इन्हे खरीदने में थोड़ा हिचकिचा रहे हैं, जिससे इसका सीधा असर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माताओं की बिक्री पर पड़ रहा है। इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता ओला इलेक्ट्रिक को जून महीने में अपने स्कूटरों की बिक्री में कमी देखने को मिली, जिससे यह पहले से चौथे स्थान पर खिसक गई है।

loksabha election banner

बिक्री में आई कमी

बिक्री की करें तो अप्रैल से लेकर अब तक ओला इलेक्ट्रिक देश में टॉप ईवी विक्रेता थी, लेकिन आग की घटना के बाद से इसने अपनी स्थिति में लगातार गिरावट देखी है। ओला की पंजीकरण संख्या 30 मई की तुलना में 30 जून को 30 प्रतिशत से अधिक गिर गई। इस दौरान ओला इलेक्ट्रिक ने S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटरों की महज 9,225 यूनिट की डिलीवरी की थी। वहीं, ओकिनावा ने मई में महज 9,302 इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचे थे।

ओला इलेक्ट्रिक के अनुसार, वें सप्लाई चेन में आने वाली बाधाओं के प्रभाव, खासकर जून में होने वाले प्रभाव को देखने के लिए तैयार थे। कंपनी ने कहा, "हमने अपनी ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी व्यावसायिक प्राथमिकता को कैलिब्रेट किया है और अपने टर्नअराउंड टाइम को 48 घंटों से भी कम कर दिया है। हमें विश्वास है कि जुलाई में सप्लाई चेन की परेशानी कम हो जाएगी और फिर से हमें मजबूत ऑर्डर प्राप्त होगा।"

जून में ऐसी रही कंपनियों की बिक्री

ओला इलेक्ट्रिक के अनुसार, 30 जून तक 5,869 इलेक्ट्रिक स्कूटरों का रजिस्ट्रेशन देखा गया। वहीं, ओकिनावा ऑटोटेक ने 6,976 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की। इस तरह ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूट रेंज में पहले नंबर पर रही। इसके बाद एम्पीयर वाहन प्राइवेट लिमिटेड ने 6,534 यूनिट्स के साथ दूसरे नंबर पर कब्जा जमाया। हीरो इलेक्ट्रिक तीसरे स्थान पर रही। देश भर में हीरो ने 6,486 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री की। दूसरी तरफ, Ather Energy की बिक्री मई की तुलना में बढ़कर 3,797 यूनिट्स तक पहुंच गई। इसके साथ ही Revolt ने जून में 2,419 यूनिट्स के रजिस्ट्रेशन के साथ एक बड़ी छलांग मारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.