Move to Jagran APP

Ola के Electric Scooter की सवारी के लिए हो जाइये तैयार, कंपनी ने पेश की पहली झलक, जल्द होगा लांच

ओला ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें आधिकारिक तौर पर साझा की हैं। देखने में यह ई -स्कूटर बिलकुल डच के Etergo AppScooter की तरह लग रहा है। हालांकि बीते साल ओला ने इस डच ब्रांड को अधिग्रहित कर लिया था। कंपनी इसे जल्द लांच करने वाली है।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 11:01 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 07:55 AM (IST)
Ola के Electric Scooter की सवारी के लिए हो जाइये तैयार, कंपनी ने पेश की पहली झलक, जल्द होगा लांच
Ola के Electric Scooter की सवारी के लिए हो जाइये तैयार, फोटो क्रेडिट ओला इलेक्ट्रिक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ओला इलेक्ट्रिक ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें ऑफिशियली तौर पर जारी कर दी हैं। कंपनी का यह स्कूटर 2021 के सेकेंड हाफ में भारतीय सड़कों पर दौड़ते हुए दिखने की संभावना है। तस्वीरों में नज़र आ रहा कि यह एक छोटा और एक सिंपल डिजाइन के साथ तैयार किया गया स्कूटर है। देखने में Etergo AppScooter, की याद दिलाता है। एम्सर्टडैम स्थित इस ब्रांड को Ola ने मई 2020 अधिग्रहित कर लिया था। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिंगल साइड स्विंगआर्म, टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और फ्रंट में डिस्क ब्रेक की सुविधा दी गई है। Ola E-Scooter में Etergo AppScooter के मुकाबले मामूली कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं ताकि यह उससे थोड़ा बहुत अलग नज़र आ सके।

loksabha election banner

कंपनी का यह स्कूट आने वाले कुछ हफ्तों में भारतीय सड़कों पर दौड़ता दिखेगा। ओला इसे अपने तामिलनाडु के कृष्णगिरी जिले में स्थित ओला इलेक्ट्रिक मैनुफैक्चरिंग यूनिट में तैयार करेगी। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावरट्रेन डिटेल्स का तो फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन इसका हमशक्ल डच सिबलिंग, एटरो अप्सकूटर स्वैपेबल हाई एनर्जी डेंसिटी बैटरी के साथ आता है जो 240 किमी तक की रेंज का वादा करता है। गौरतलब है कि भारत में ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ अपनी पहले से तैयारी कर रहा है और इसके ई-स्कूटर को लेकर पहले से बाज़ार में चर्चाएं चल रही थीं।

अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर कंपनी का कहना है कि यह 45 सेकंड में 0 से 45kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगा। इसमें TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर फिट किया गया है। इतना ही नहीं इसमें 50 लीटर की अच्छी-खासी अंडर सीट स्टोरेज भी मिल जाएगी। AppScooter इसकी लंबाई-चौड़ाई उंचाई और ग्राउंड क्लियरेंस लगभग एटरो अप्सकूटर जैसा ही नज़र आ रहा है। लॉन्च होने के बाद भारत में ओला ई-स्कूटर की टक्कर Ather 450X, TVS iQube और Bajaj Chetak जैसे स्कूटर्स से होगी। जहां तक कीमत की बात है तो वो भी इस स्कूटर की अपने प्रतिद्वंदियों के आसपास ही रहने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की 2 मिलियन यूनिट्स को प्रति वर्ष मैनुफैक्चर किया जाएगा। तामिलनाडु स्थित प्लांट से ही एशिया, यूरोप और लैटिन अमेरिका सहित ग्लोबली बाजारों के लिए प्रोडक्शन किया जाएगा। कंपनी शुरुआती चरण में 2 मिलियन यूनिट्स का सालाना उत्पादन करेगी जो जून 2021 तक तैयार हो जाएंगे। इसके बाद कंपनी की योजना साल 2022 में 10 मिलियन ओला ई-स्कूटर्स प्रतिवर्ष बनाने की है, जिसका मतलब हर 2 सेकेंड में एक Ola electric scooter का निर्माण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.