नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लाने की तैयारियां अब जोरो पर हैं। ओकीनावा अब अपने नए स्कूटर प्रेज (Praise) को इस महीने की 19 तारीख को लॉन्च करने जा रही है। इस इवेंट के लिए कंपनी ने मीडिया को इनवाइट भेजना भी शुरू कर दिया है। नया प्रेज कंपनी के मौजूदा रिड्ज से ऊपर होगा और इसकी कीमत भी ज्यादा होगी। कंपनी ने 2,000 रुपये से इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है।

कंपनी का दावा है कि ओकीनावा प्रेज बाकी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मुकाबले तेज रफ्तार में चलेगा और लंबी दूरी का सफर तय कर लेगा। इसके साथ ही यह स्कूटर अच्छी माइलेज के साथ तेज रफ्तार में बेहतर प्रदर्शन देगा। फीचर्स के तौर पर नए ओकीनावा प्रेज में इनबिल्ट सेफ्टी फीचर्स के साथ साइड स्टैंड सेंसर्स, एंटी थेफ्ट सेंसर और कॉम्बी ब्रेक्स दिए जाएंगे।

स्कूटर फ्लो से होगा मुकाबला
हाली ही में हरियाणा के नए स्टार्ट अप ट्वेंटी टू मोटर्स ने भारत में अपना पहला स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर 'फ्लो' का प्रोटोटाइप पेश किया है। फ्लो स्कूटर अत्याधुनिक सेंसर, स्मार्ट फीचर, लीथियम आयन स्टोरेज और इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे फीचर्स से लैस है। फ्लो की कीमत 65,000 रुपये से लेकर 70,000 रुपये के बीच हो सकती है। यह स्कूटर फास्ट चार्जिंग से दो घंटे में चार्ज हो जाएगा और इस पर मुश्किल से 3 से 4 यूनिट बिजली की खपत होगी। दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए 5.5 रुपये प्रति यूनिट का शुल्क तय किया है। इस लिहाज से 16.5 रुपये के खर्च में यह स्कूटर 80km चल सकता है।
 

Posted By: Bani Kalra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप