नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। निसान मोटर कंपनी भारत में जल्द अपनी बजट इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। खबरों की मानें तो कंपनी इसके लिए भारत में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की योजना बना रही है। भारत में प्लांट लगाने के बाद कंपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी जिसकी कीमत 700,000 रुपये होगी। यह भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की e2o से भी सस्ती है।

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार जापानी कार निर्माता निसान के इलेक्ट्रिक कारों के वैश्विक निदेशक निकोलस थोमस ने कहा, "अगर कंपनी ई-कारों को भारत में अच्छी मात्रा में बेचना चाहती है, तो हमें स्थानीय रूप से निर्माण करना होगा।" इसके साथ ही भारत में सस्ती मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया के चलते बड़े मुनाफे के लिए भारत के साथ-साथ इन इलेक्ट्रिक वाहनों को एशियाई देशो में भी निर्यात करेगी।

थोमस से जब पूछा गया यह प्रोजेक्ट कब शुरू किया जाएगा तो उन्होंने कहा कि कंपनी ई-वाहनों के विकास पर नजर रख रही है और भारत सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक कारों पर अभी स्पष्टता आने की जरूरत है। भारत सरकार ने 2030 तक इलेक्ट्रिक कारों का कोई स्पष्ट नक्शा नहीं दिया है।

लागत के बारे में बात करते हुए थोमस ने कहा कि बैटरी की कीमत अब कम हो गई है, फिर भी यह और सस्ते स्तर पर पहुंचने में कुछ और साल लग सकते हैं। तब तक, कंपनी को ई-वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए सरकार से सब्सिडी की जरूरत होती है। निसान लीफ कंपनी की सबसे सफल इलेक्ट्रिक कार है जो अब तक 3 लाख से ज्यादा बिक चुकी है। इसकी अमेरिका में कीमत 30 हजार डॉलर (करीब 19 लाख रुपये) है। निसान 2022 तक दुनिया भर में करीब 12 इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। 

Posted By: Ankit Dubey