नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Nissan Magnite Unveiled: जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान इंडिया ने भारत में अपने बहुप्रतिक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Magnite को पेश कर दिया है। इस कार को अधिकारिक तौर पर दीवाली के आसपास लॉन्च किया जाएगा। Magnite एसयूवी को रेनो-निसान एलायंस के सीएमएफ-ए + मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह निसान की भारत में पहली कार है जिस पर निसान के नए लोगों को इस्तेमाल किया गया है। 

डिज़ाइन: डिजाइन की बात करें तो मैग्नाइट के डिज़ाइन हाइलाइट्स में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एल(L)-आकार के एलईडी डीआरएलएस, एलईडी टर्न इंडिकेटर्स, एलईडी फॉग लाइट्स, सिल्वर स्किड प्लेटें, 16-इंच के डायमंड-कट एलॉय व्हील, सामने फेंडर पर मैग्नेट की बैजिंग शामिल है। जो इस कार को एक स्पोर्टी अपील देती हैं। वहीं रियर में रुफ स्पॉइलर, एलईडी टेल लाइट्स, लेयर्ड बम्पर, फॉक्स स्किड प्लेट दी गई हैं। 

इंटीरियर:  Magnite के इंटीरियर में हेक्सागोनल एसी वेंट, क्लाइमेट कंट्रोल के लिए तीन बड़े नॉब्स, क्लाइमेट कंट्रोल नॉब्स के तहत इंजन पुश बटन स्टार्ट आदि शामिल हैं। इसके अलावा कॉन्सेप्ट मॉडल में दिए गए वन टच स्टीयरिंग व्हील कंट्रोल बटन का प्रयोग प्रोडक्शन मॉडल में नहीं किया गया है। 

दो इंजन का मिल सकता है विकल्प:  निसान इंडिया ने फिलहाल इस कार के इंजन को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में नेचुरली एस्पिरेटेड 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। जो 71 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी इसमें 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को भी दे सकती है। जो टॉप-एंड वेरिएंट में दिया जाएगा। 

फीचर्स की सूची: बतौर फीचर्स इस कार में सात इंच का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आठ इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, 6 स्पीकर, सेगमेंट में पहली बार शामिल अराउंड व्यू मॉनिटर, ईको फ़ंक्शन ड्राइविंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, वेलकम एनीमेशन, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, दोहरे एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), वाहन स्पीड कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्शन कंट्रोल शामिल हैं। 

कीमत: फिलहाल इस कार की कीमत को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इसे 6.2 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में पेश कर सकती ​है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस