नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 2018 Datsun GO और GO+ भारत में अप्रैल 2019 से महंगी हो जाएंगी। Nissan India (निसान इंडिया) की तरफ से घोषणा की गई है कि इन कारों की कीमत में 4 फीसद तक का इजाफा होगा। बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू हो जाएंगी। Mahindra, Tata Motors और Renault की तर्ज पर अब Nissan अपनी इन कारों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है। Nissan ने बढ़ी कीमतों के पीछे कार की लागत में होने वाली बढ़ोतरी को एक बड़ा कारण बताया है।

बढ़ी कीमतों को लेकर Nissan Motor India के सेल्स एंड कॉमर्शियल के डायरेक्ट हरदीप सिंह हरदीप सिंह बरार ने कहा, “कच्चे माल की बढ़ती लागत और कुछ दूसरे आर्थिक कारणों के चलते Datsun GO और GO Plus की कीमत में हम मामूली बढ़ोतरी करने जा रहे हैं"

2018 Datsun Go और Go Plus

  • परफॉर्मेंस: दोनों ही कारों में 1.2 लीटर थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 67bhp की मैक्सिमम पावर और 104Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसका इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।
  • दूसरे फीचर्स: इन कारों में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जहां एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कार-प्ले, गूगल मैप नेविगेशन और वॉयस रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स मिलते हैं।
  • कीमत: 2018 Datsun Go की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 3.29 लाख रुपये है। वहीं, Go Plus की कीमत 3.83 लाख रुपये है।

इन कंपनियों की कारों के भी बढ़ेंगे दाम

Tata Motors

Tata Motors की कारें अगले महीने से खरीदना महंगा हो जाएगा। कंपनी 1 अप्रैल 2019 से अपनी कारों की कीमतों में 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह लागत बढ़ने और बाहरी आर्थिक वजहों से कार मॉडलों के रैट बढ़ा रही है।

अगले महीने से महंगी हो जाएंगी Tata Motors की कारें, जानें कितने बढ़ेंगे दाम

Mahindra

Mahindra & Mahindra ने अपने सभी पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल्स की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी 1 अप्रैल 2019 से 0.5 - 2.7 फीसद तक दाम बढ़ाने जा रही है, जो कि मॉडल के हिसाब से 5,000 और 73,000 रुपये के बीच हैं। कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर कंपनी ने यह घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि जब उसने लागत कम करने के प्रयास किए तो मूल्य वृद्धि को रोकना संभव नहीं था।

Renault India

Renault India ने घोषणा की है कि वह अपनी Kwid रेंज की कीमतों में 3 फीसद तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। बढ़ी हुई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू होंगी। कंपनी ने कीमतों में बढ़ोतरी बढ़ती इनपुट लागतों के चलते की है।

Renault की Kwid अगले महीने से हो जाएंगी महंगी, जानें कंपनी ने कितने बढ़ाए दाम

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम        

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप