नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जल्द स्विफ्ट का स्पोर्ट्स वर्ज़न लॉन्च करने जा रही है। नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट में 3 डोर होने के साथ-साथ इसका इंजन भी बेहद पावरफुल होगा। ज़्यादा स्पोर्टी लुक देने के लिये इस कार में कंपनी ने 2 दरवाजें आगे की ओर और तीसरा दरवाजा बैक साइड (डिकी) में दिया है। कंपनी इस कार की शुरुआती कीमत 8 लाख रुपये रख सकती है।

मारुति सुजुकी ने स्पोर्ट्स वर्ज़न स्विफ्ट को पहले से ही यूरोप में 3-डोर और 5-डोर वेरिएंट्स में लॉन्च किया हुआ है। अब 40 देशों में बेहतरीन रिस्पांस मिलने के बाद कंपनी भारत में भी 3-डोर स्विफ्ट को उतारने का विचार बना रही है। स्टैंडर्ड वर्ज़न के मुकाबले नई स्विफ्ट में कई अत्याधुनिक फीचर्स शामिल होंगे। इसके साथ ही इसके इंजन को भी ज़्यादा पावरफुल बनाया गया है। लॉन्च होने के बाद अपने सेग्मेंट में इसका मुकाबल फॉक्सवैगन पोलो और फिएट की पुंटो से होगा।

फीचर्स:
- कंपनी ने 3-डोर वाली मारुति स्विफ्ट स्पोर्ट्स को 7 एयरबैग्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) से लैस किया है। इसके साथ ही इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी दिया गया है।
- स्टैंडर्ड किट के तौर पर कंपनी इसमें CO2 इमिशन, बिग व्हील्स, लार्ज एयर डैम, ट्विन एग्ज़ॉस्ट पाइप्स और रियर में ब्लैक आउट डिफ्यूज़र दे सकती है।
- इंटीरियर की बात करें तो कंपनी इसमें नया डैशबोर्ड, न्यू स्टीयरिंग व्हील्स और डुअल टोन इंटीरियर जैसे फीचर्स शामिल कर सकती है।

इंजन:
- 3-डोर स्विफ्ट स्पोर्ट्स में 1.6 लीटर का 4 सिलेंडर VVT पेट्रोल इंजन लगा होगा।
- 1586cc का यह इंजन 138ps पावर के साथ 160nm का टॉर्क जनरेट करेगा।
- यह इंजन 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन ले लैस होगा।

Posted By: ankit.dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस