नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हम पहले ही आपको अपनी खबर में बता चुके हैं कि मर्सिडीज इन दिनों अपनी तीसरी जनरेशन GLS एसयूवी पर काम कर रही है। कई बार इसे टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है, लेकिन अब यह कार मौजूदा जनरेशन GLS के साथ खड़ी हुई नजर आई है।

तीसरी जनरेशन मर्सिडीज GLS (कोडनेम: मर्सिडीज X167) अपने पुराने मॉडल जैसी ही दिखाई दे रही है। फीचर्स के तौर पर इसमें भी तीन पंक्ति सीट्स के लिए लंबी बॉक्सी बॉडी दी गई है। यह कार नए MHA (मॉड्यूलर हाई आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी जो कि सेकंड़ जनरेशन मर्सिडीज GLE फैमिली में इस्तेमाल किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑल-न्यू मर्सिडीज GLS में कई सारे पार्ट्स, पावरट्रेन्स मर्सिडीज एस-क्लास सैलून से साझा किए जाएंगे। ऐसे में माना जा रहा है कंपनी इसमें 6 और 8 सिलेंडर पारंपरिक इंजन और पेट्रोल-इलेक्ट्रिक प्लग इन हाइब्रिड सिस्टम देगी। बता दें 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को तीसरी जनरेशन मॉडल के साथ दिया जाएगा।

नेक्सट-जनरेशन मर्सिडीज GLS में लेटेस्ट फीचर्स जैसे हेडलैंप के साथ डिजिटल लाइट टेक्नोलॉजी, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए डुअल-डिसप्ले सेटप और मीडिया डिसप्ले के साथ 12.3 इंच स्क्रीन, MBUX इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऑगमेंटेड रियलटी टेक्नोलॉजी और नैचुरल स्पीच रिकॉग्नीशन एक्टीवेटेड के साथ कोड वर्ड "हे मर्सिडीज", एनर्जाइजिंग कंफर्ट कंट्रोल और कई फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी में डिस्ट्रॉनिक एक्टिव प्रॉक्सिमिटी कंट्रोल और एक्टिव स्टीर असिस्ट दिया जाएगा।

तीसरी जनरेशन मर्सिडीज GLS को इस साल के अंत तक पेश किया जा सकता है और भारत में यह 2019 के अंत से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

लैंड क्रूजर प्राडो से होगा मुकाबला:

मर्सिडीज बेंज की नई GLS का मुकाबला इसी साल लॉन्च होने जा रही लैंड क्रूजर प्राडो से होगा। पिछले साल फ्रैंकफर्ट मोटर शो में टोयोटा ने नई लैंड क्रूजर को शोकेस किया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि यूरोपियन मार्केट में टोयोटा की लैंड क्रूजर प्राडो तीन इंजन विकप्ल के साथ आती है। इनमें 2.7-लीटर पेट्रोल, 2.8-लीटर डीजल और 4.0-लीटर डीजल इंजन शामिल है। ये सभी इंजन बेहद पावरफुल हैं इतना ही नहीं इनमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया है।

भारतीय कार बाजार में लॉन्च होने वाली लैंड क्रूजर प्राडो में 4.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड V8 डीजल इंजन लगा होगा जो 262bhp की पावर और 650Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा होगा। साथ ही इसमें ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी लगा होगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस