Move to Jagran APP

नए लुक और फीचर्स के साथ आएगी मर्सिडीज-बेंज GLE, जानिये कब होगी भारत में लॉन्च

मर्सिडीज-बेंज ने 2020 GLE को पेश किया है। इस एसयूवी का अगले महीने होने वाले पेरिस मोटर शो में पब्लिक डेब्यू होगा।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 12:00 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 12:00 PM (IST)
नए लुक और फीचर्स के साथ आएगी मर्सिडीज-बेंज GLE, जानिये कब होगी भारत में लॉन्च

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मर्सिडीज-बेंज ने 2020 GLE को पेश किया है। इस एसयूवी का अगले महीने होने वाले पेरिस मोटर शो में पब्लिक डेब्यू होगा। 2020 GLE में कई एडवांस ड्राइवर असिस्ट और सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे। इसमें एडवांस्ड सस्पेंशन सेट-अप सिस्टम ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल और स्टॉप-एंड-गो फीचर होगा। साथ ही इसमें टर्न-ऑफ फंक्शन के साथ एक्टिव ब्रेक असिस्ट दिया गया है जो सिंगल लेन रोड पर टकराने की आशंका पर कार को रोक देगा।

loksabha election banner

लुक

इसके लुक की बात करें तो इसमें मौजूदा मॉडल से बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। हालांकि, नया मॉडल थोड़ा राउंडेड होगा और इसमें एयरोडायनैमिक्स को इंप्रूव किया गया है। इसका फ्रंट X-Class पिक-अप ट्रक से इंस्पायर है। इसमें क्रोम प्लेटेड अंडरगार्ड के ऊपर ऑक्टेग्नल रेडिएटर ग्रिल दी गई है। साथ ही इसमें अल्ट्रा-रेंज मल्टी-बीम एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं।

नए मॉडल का व्हीलबेस मौजूदा मॉडल से 80 mm लंबा है। साथ ही विंग मिरर का डिजाइन भी बदला गया है। यह दो टायर साइज ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। इसमें ग्राहकों को 18-22 इंच टायर खरीदने का ऑप्शन मिलेगा। नए मॉडल के रियर हिस्से में भी ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि इसमें पहले के मुकाबले थोड़ा राउंडेड है और इसमें नए टेल लैंप्स दिए गए हैं।

इंटीरियर

नए मॉडल का केबिन पहले से ज्यादा स्पेसियस होगा। लंबे व्हीलबेस के कारण इसमें मौजूदा मॉडल से 69 mm ज्यादा लेगरूम मिलेगा। साथ ही इसमें कंपनी ने थर्ड-रो सीटिंग भी दी है। इसके केबिन में कुछ बदलाव किए गए हैं और इसमें 12.3 इंच टचस्क्रीन दिया जाएगा। इसके डैशबोर्ड का डिजाइन एस-क्लास से इंस्पायर है। साथ ही इसमें फुल एलईडी हेड्स-अप डिस्प्ले और MBUX इंफोटेनमेंट जैसे प्रीमियम फीचर भी मिलेंगे।

इंजन

नई GLE में EQ बूस्ट के साथ इनलाइन 6 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 367 bhp की पावर और 500 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। EQ बूस्ट के साथ 22 bhp की पावर और 250 Nm का एडिशनल टॉर्क भी मिलता है। इसमें 9G-Tronic ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 4MATIC फॉर-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। साथ ही ऑफ रोड एबिलिटी के लिए इसमें मल्टी-डिस्क कल्च मिलेगा।

लॉन्चिंग के बाद मर्सिडीज-बेंज की इस एसयूवी का मुकाबला अपकमिंग BMW X5 और ऑडी Q7 से होगा। भारत में यह एसयूवी अगले साल के अंत तक या 2020 की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।

BMW X5 से मिलेगी चुनौती

मर्सिडीज-बेंज GLE का मुकाबला BMW X5 से होगा। कंपनी भारत में इसका नया वेरिएंट इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। नई BMW X5 में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीजल इंजन को शामिल किया जायेगा। बात अगर इंजन की करें तो डीजल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 260ps की पावर देगा। पेट्रोल वेरिएंट में 3.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 306ps की पावर देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.