नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। महिंद्रा एंड महिंद्रा नई थार पर काम कर रही है और इसके लिए कंपनी एक नया प्लेट फॉर्म भी तैयार कर रही है। दरअसल लॉन्च से पहले इस गाड़ी का क्रेश टेस्ट होगा और उसी के लिए कंपनी यह कदम उठा रही है, जो लोग रफ एंड टफ ड्राइव करना पसंद करते हैं उन्हें थार काफी पसंद आती है। कायास लगाए जा रहे हैं कि अगले एक साल के भीतर नई थार मार्किट में आ सकती है क्योंकि अप्रैल 2020 से भारत में नए क्रैश टेस्ट के नियम लागू किए जाने हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थार को महिन्द्रा-सैंग्यॉंग्ग के गठबंधन वाले नए प्लेटफार्म पर तैयार किया जा रहा है। नए प्लैटफॉर्म पर आधारित थार अभी आ रहे मॉडल से कुछ लंबी होगी। साथ ही सीके लुक्स में भी काफी नयापन देखने को मिल सकता है। मौजूदा थार की कीमत 6.91 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी इसके इंजन को और रिफाइन कर सकती है, इसके अलावा इसे भारत स्टेज-VI नॉर्म्स के लिहाज से तैयार कर सकती है।

इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलेंडर डीजल इंजन लगा है। यह इंजन 64PS की पावर और 195Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, इसके CRDe मॉडल में 2.2 लीटर का क्यूबिक कैपेसिटी इंजन लगा है, जो 107PS की पावर और 247Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस हैं।

फोर्स गुरखा से होगा मुकाबला : थार का मुकाबला फोर्स की गुरखा से होगा, वैसे फोर्स जल्द ही गुरखा को अपडेट करने वाली है। अपडेट गुरखा में एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। मौजूदा गुरखा में बीएस-4 मानकों वाला 2.6 लीटर का 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन लगा है, जो 85 पीएस की पावर और 230 एनएम का टॉर्क देता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अपडेट गुरखा में बीएस-6 मानकों वाला इंजन दिया जा सकता है। अपडेट गुरखा की बात करें तो यह मौजूदा मॉडल से महंगी हो सकती है। मौजूदा गुरखा की कीमत 9.15 लाख रूपए से 11.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के बीच है।

Posted By: Bani Kalra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस