Move to Jagran APP

Suzuki ने अपनी नई 250 cc पैरेलेल ट्विन इंजन वाली बाइक का पेटेंट किया फाइल

Suzuki मोटरसाइकिल्स ने अपनी नई 250 cc पैरेलेल-ट्विन इंजन वाली मोटरसाइकिल का पेटेंड फाइल किया है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 08:58 AM (IST)
Suzuki ने अपनी नई 250 cc पैरेलेल ट्विन इंजन वाली बाइक का पेटेंट किया फाइल
Suzuki ने अपनी नई 250 cc पैरेलेल ट्विन इंजन वाली बाइक का पेटेंट किया फाइल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Suzuki मोटरसाइकिल्स ने अपनी नई 250 cc पैरेलेल-ट्विन इंजन वाली मोटरसाइकिल का पेटेंड फाइल किया है। यह नया इंजन BS6 मानकों के अनुरूप है और यह Suzuki GSX-250R और Suzuki V-Strom 250 को पावर देगा। इंजन में सिंगल-ओवरहेड कैमशाफ्ट और एक नया एग्जॉस्ट सिस्टम के साथ नया कैटेलिटिक कन्वर्टर है। पेटेंड तस्वीरों से पता चलता है कि गैसों के नए कैटेलिटिक कन्वर्टर में जाने से पहले एग्जॉस्ट पाइप्स एक साथ आ रहे हैं, जो कि एक नई यूनिट है। यहां दो ऑक्सीजन सेंसर्स मौजूद हैं जो कि कैट-कॉन में जाने से पहले और कैट-कॉन में जाने के बाद एग्जॉस्ट गैसों की शक्ति को मापेंगे।

loksabha election banner

ये सभी सेंसर्स इंजन मैनेजमेंट सिस्टम के साथ भी कम्यूनिकेट करेंगे ताकि यह बेहतर एयर/फ्यूल रेश्यो अुपात के लिए सर्वोच्च फ्यूल इंजेक्शन का उपयोग कर सके। मौजूदा इंजन में एक कैटेलिटिक कन्वर्टर मिलता है, जिसे इंजन के नीचे रखा जाता है और पेटेंट से पता चलता है कि नई कैट-कॉन भी है, जिसे हमने पहले समझाया था। दूसरे कैट-कॉन को एग्जॉस्ट पोर्ट्स के पास सिलेंडर हैड पर रखा गया है ताकि गैसों का ऑपरेटिंग टेम्परेचर जल्द ही बढ़ जाता है, जो कि BS6 (यूरो 5) उत्सर्जन मानकों के अनुरूप है।

अब बात यह आती है कि सुजुकी 250 cc पैरेलेल-ट्विन इजंन को भारत में अपनी अगली Suzuki Gixxer 250 और Gixxer SF 250 में उतारेगा? तो हमें लगता है यह मुमकिन नहीं हो पाएगा कि पहले इस पैरेलेल ट्विन इंजन को भारत में इंपोर्ट किया जाए और फिर इन बाइक्स में फिट करके बेचा जाए। ऐसे में इन 250 cc बाइक्स की कीमतों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी।

बता दें, भारत में पहले से ही सुजुकी अपने 250 cc सिंगल सिलेंडर बाइक्स की मैन्युफैक्चरिंग कर रही है और साथ ही इसे जापान में भी निर्यात कर रही है।

ये भी पढ़ें:

Covid-19: Ola Cabs ने अपने सभी ड्राइवरों को दी बड़ी राहत, शुरू की 'ड्राइव द ड्राइवर फंड' पहल

Hyundai के ग्राहकों के लिए राहत की खबर, फ्री सर्विस और वारंटी की अवधि बढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.