Move to Jagran APP

2021 Skoda Kodiaq: नए अवतार में पेश हुई स्कोडा की प्रीमियम एसयूवी, मामूली बदलाव के साथ मिला यह खास फीचर्स

इस कार को सबसे पहले 2016 में विश्व स्तर पर पेश किया था। जिसके बाद इसे भारत में पहली बार 2017 में लॉन्च किया गया। जानकारी के लिए बता दें चार साल भारत में रहने के बाद कोडियाक को अब मिड लाइफ रिफ्रेश अपडेट किया गया है।

By BhavanaEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 02:50 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 09:27 AM (IST)
2021 Skoda Kodiaq: नए अवतार में पेश हुई स्कोडा की प्रीमियम एसयूवी, मामूली बदलाव के साथ मिला यह खास फीचर्स
2021 Skoda Kodiaq की तस्वीर (फोटो साभार: स्कोडा इंडिया)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Skoda Kodiaq facelift Revelaed: चेक वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपनी कोडियाक एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन पेश कर दिया है। इस कार को सबसे पहले 2016 में विश्व स्तर पर पेश किया था। जिसके बाद इसे भारत में पहली बार 2017 में लॉन्च किया गया। जानकारी के लिए बता दें, चार साल भारत में रहने के बाद कोडियाक को अब मिड लाइफ रिफ्रेश अपडेट किया गया है। आइए विस्तार से बताते हैं, नई कोडियाक की कुछ खास जानकारी:

loksabha election banner

Image

डिजाइन में मिले मामूली बदलाव: हालांकि कंपनी ने इसमें एक Scout edition को शामिल करने के ​अलावा कोई खास बदलाव नहीं किया है, इसके डिजाइन में वर्तमान मॉडल की ही झलक देखने को मिलती है। नई स्कोडा कोडियाक के बदलाव की बात करें तो इसमें स्लीक एलईडी हेडलैम्प द्वारा डबल रिब्स सिगन्नेचर ग्रिल दी गई है, वहीं इस बार एसयूवी में मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप का विकल्प भी दिया गया है। अन्य बदलावों में नए डिज़ाइन किए गए एप्रन के साथ नए फ़ॉगलैम्प्स और मामूली बदलाव के साथ सामने वाले बम्पर शामिल है। 

नई कोडियाक में ग्लोस ब्लैक रूफ-माउंटेड स्पॉइलर, एल्यूमीनियम ट्रिम के साथ नया रियर बम्पर और सी-आकार के सिगन्नेचर फुली एलईडी टेल लाइट्स दी गई हैं। इसमें पिछले मॉडल के विपरीत 17 इंच से लेकर 20 इंच तक के नए अलॉय व्हील मिलते हैं। स्कोडा कोडियाक फेसलिफ्ट पहले की तरह ही इंटीरियर लेआउट को स्पोर्ट करती है लेकिन अब इसमें वेंटिलेशन और मसाज फंक्शन के साथ लेदर सीट्स का विकल्प मिलता है। इस SUV की अन्य नई विशेषताओं में नया दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक 9.2-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, एक 10.25-इंच पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रडार-आधारित रियर सेंसर आदि शामिल है। 

Image

तीन इंजन का मिला विकल्प: नई कोडियाक दो पेट्रोल इंजन 1.5-लीटर TSI और 2.0-लीटर TSI के साथ एक 2.0-लीटर TDI डीजल पावरप्लांट के साथ उपलब्ध है। इसकी 2.0-लीटर टीएसआई यूनिट 188 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। जबकि 1.5-लीटर यूनिट 148 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करती है। दूसरी ओर डीजल इंजन 148 बीएचपी और 197 बीएचपी की पॉवर से लैस है। सभी इंजनों को कंपनी ने सात-स्पीड DSG एएमटी के साथ पेश किया है।  

Image

 नोट: फिलहाल कंपनी ने इस कार (Kodiaq) की भारत में लॉन्च को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे इस साल के अंत तक देश में लॉन्च किया जाएगा। जिसकी कीमत 30 लाख से ज्यादा होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.