नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Auto Weekly Wrap हमारा एक ऐसा खास सेगमेंट है, जहां हम आपको ऑटो जगत में क्या नया हुआ इसके बारे में बताते हैं। हम आपको हर सप्ताह की बड़ी खबरों के बारे में बताते हैं। ऐसे में आज हम आपको नए Motor Vehicles Act, Honda Activa 125 BS-6 और New Limited Edition Nexon KRAZ के बारे में बताएंगे। डालते हैं एक नजर,

Motor Vehicles Act

भारत में इन दिनों अगर किसी चीज ने सबसे ज्यादा कोहराम मचाया है, तो वो है नया Motor Vehicles Act। लेकिन अब इस मामले में एक नया मोड़ आ गया है। इस पूरी कहानी को 3 तरीके से समझा हैं। पहला- क्या हुआ। दूसरा- क्या असर हुआ।. और तीसरा- क्या चुनौतियां हैं।

  • क्या हुआ- नया Motor Vehicles Act… 1 सितंबर को लागू हो गया। शुरू में हर कोई इसे हल्के में ले रहा था, लेकिन 15 दिनों के भीतर ही, जब एक ट्रक ड्राइवर 6 लाख रुपये से ज्यादा का चालान कटा, तो पूरे देश में हड़कंप मच गया।
  • क्या असर हुआ- नए ट्रैफिक नियम के लागू होने से पहले शायद ही PUC को लेकर कोई भी गंभीर था, लेकिन जब लोगों का 10,000 रुपये का चालान कटा, तो PUC बनाने को लेकर हर जगह भीड़ लगने लगी। PUC का फुल फॉर्म होता है Polution Under Control है। रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती तीन दिनों में ही देश की राजधानी दिल्ली में PUC बनाने के लिए 950 सेंटर्स पर 1.25 लाख से भी ज्यादा गाड़ियां पहुंची। लोगों में ट्रैफिक को लेकर पहली बार इतना खौफ देखने को मिल रहा है।
  • क्या चुनौतियां हैं- 1 सितंबर को जब ये कानून पूरे देशभर में लागू हो रहा था, तब कई राज्यों ने इसे लागू करने से मना कर दिया। इनमें पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, पंजाब से लेकर राजस्थान तक शामिल हैं, लेकिन अब इसमें नया मोड़ ये आया है कि गुजरात सरकार ने ट्रैफिक फाइन्स की कीमतों को घटा दिया है। कई फाइन्स को तो 90 फीसदी तक घटाया गया है। वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने अभी इस पर रोक लगा दी है। ऐसे में सवाल यही है कि क्या ये कानून जैसा है वैसा ही रहेगा। या फिर सिस्टम की भेंट चढ़ जाएगा?

Honda Activa 125 BS-6

पिछले 7 दिनों की सबसे बड़े लॉन्च की बात करें, तो Honda ने BS6 इंजन वाला अपना Activa 125 स्कूटर लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी का पहला BS6 टू-वीलर है। नई Activa 125 तीन वेरिएंट्स में आती है। इनमें Standard, Alloy और Deluxe शामिल हैं। इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें पावर के लिए BS-6 मानक वाला 124 सीसी का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6,500 rpm पर 8.1 bhp की पावर जनरेट करता है। हालांकि, नई Activa 125 का पावर आउटपुट BS-4 मॉडल के मुकाबले कम है… क्योंकि BS-4 Activa का इंजन 6,500 rpm पर 8.52 bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं, अगर बात करें माइलेज की तो कंपनी का दावा है कि BS-6 मॉडल में BS-4 के मुकाबले ज्यादा माइलेज मिलेगा। आर इससे प्रदूषण भी कम होगा।

नई Activa 125 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 67,490 रुपये जो इसके टॉप वेरिएंट पर 74,490 रुपये तक जाती है। यानी नई Activa की शुरुआती कीमत BS-4 इंजन वाली Activa के डिस्क वेरियंट से 2,478 रुपये ज्यादा महंगी है।

New Limited Edition Nexon KRAZ

Tata Motors ने अपनी Limited Edition वाली Nexon KRAZ को लॉन्च कर दिया है। दरअसल Tata Nexon ने 1 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है, जिसकी खुशी में कंपनी ने इसका लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया है। खास बात ये है कि KRAZ, Nexon की दूसरी लिमिटेड एडिशन कार है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में शानदार टैनजरीन कलर हाईलाइट्स दिए गए हैं। जो इसे लुक वाइज काफी आकर्षक बनाते हैं। KRAZ मैनुअल और ऑटोमैटिक जैसे दो वेरिएंट में उपलब्ध है।

इसमें आपको 1.5-लीटर वाला डीजल इंजन और 1.2-लीटर वाला पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें आपको 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प मिलता है। इसमें आपको Eco, City और Sports जैसे तीन राइडिंग मोड्स मिलते हैं। जिससे आपको बेहतर राइडिंग एक्सपीरिंय मिलेगा।

इसके मैनुअल वेरिएंट की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 7.57 लाख रुपये है। वहीं, इसके AMT वेरिएंट की कीमत 8.17 लाख रुपये है।

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस