नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मर्सिडीज बेंज की नेक्स्ट जनरेशन GLS लग्जरी SUV जर्मनी में टेस्टिंग के दौरान नजर आई है। टेस्टिंग के दौरान देखी गई नई GLS पूरी तरह ढंकी हुई थी। कंपनी इस कार को 2018 के मध्य तक पेश कर सकती है। इसके साथ ही कंपनी इसे 2019 के शुरुआत में लॉन्च कर सकती है।

नई जनरेशन मर्सिडीज बेंज GLS को कंपनी के नए MHA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है। कंपनी ने इसके डायमेंशन को बढ़ाएगी और इसके केबिन में स्पेस भी ज्यादा देगी। मर्सिडीज बेंज GLS के ग्रिल में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। यह एसयूवी फुल-LED यूनिट्स के साथ स्मार्ट LED डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए गए हैं।

नई GLS में ट्विन 5-स्पोक एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस डुअल एग्जॉस्ट पोर्ट और नया टेलगेट दिया जाएगा। मर्सिडीज GLS में नए इंटीरियर के साथ 7-सीटर में सिटिंग का केबिन, अपग्रेडेड फीचर्स और नया इक्विपमेंट दिया जाएगा। इसके साथ ही इस एसयूवी में फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कंपनी के नया AI बेस्ट इंफोर्मेशन सिस्टम दिया जाएगा। इस कार में MBUX भी दिया जाएगा जो नई जनरेशन A-क्लास में दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो नई मर्सिडीज-बेंज GLS में 4-सिलेंडर, 6-सिलेंडर और 8-सिलेंडर डीजल और पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसमें हाइब्रिड वर्जन के साथ 3.0 लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 400bhp की पावर जनरेट करेगा।

लैंड क्रूजर प्राडो से होगा मुकाबला:

भारत में इस साल टोयोटा लॉन्च करेगी नई लैंड क्रूजर प्राडो

मर्सिडीज बेंज की नई GLS का मुकाबला इसी साल लॉन्च होने जा रही लैंड क्रूजर प्राडो से होगा। पिछले साल फ्रैंकफर्ट मोटर शो में टोयोटा ने नई लैंड क्रूजर को शोकेस किया गया था। जानकारी के लिए बता दें कि यूरोपियन मार्केट में टोयोटा की लैंड क्रूजर प्राडो तीन इंजन विकप्ल के साथ आती है। इनमें 2.7-लीटर पेट्रोल, 2.8-लीटर डीजल और 4.0-लीटर डीजल इंजन शामिल है। ये सभी इंजन बेहद पावरफुल हैं इतना ही नहीं इनमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया है।

भारतीय कार बाजार में लॉन्च होने वाली लैंड क्रूजर प्राडो में 4.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड V8 डीजल इंजन लगा होगा जो 262bhp की पावर और 650Nm का टॉर्क देगा। इस इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा होगा। साथ ही इसमें ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम भी लगा होगा। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस