नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मर्सिडीज बेंज इन दिनों अपनी नई पावरफुल SUV जी-क्लास पर काम कर रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह अपनी इस कार को 15 जनवरी से शुरू हो रहे डेट्रॉयट मोटर शो 2018 में दुनिया के सामने पेश करेगी। इसके बाद कंपनी इसे ऑटो एक्सपो में भी पेश कर सकती है।

मौजूदा मॉडल के मुकाबले होगी हल्की:

मर्सिडीज की नई जी-क्लास को मौजूदा डिजाइन पर ही बनाया गया है। हालांकि इसे रफ बॉडी-ऑन-फ्रेम पर तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही कम वजन पर रखने के लिए कंपनी इसमें एल्यूमिनियम का इस्तेमाल करेगी। नई जी-क्लास का केबिन नया और पहले से ज्यादा स्पेस वाला होगा। इसके साथ ही इसमें ई-क्लास और एस-क्लास से प्रेरित 12.3 इंज वाला डिसप्ले दिया जाएगा। इंजन से जुड़ी जानकारियां अभी सामने नई आई हैं। लेकिन इसका मुकाबला टोयोटा की लैंड क्रूजर से होगा।

टोयोटा लैंड क्रूजर से होगा मुकाबला:

मर्सिडीज बेंज जी-क्लास का मुकाबला टोयोटा लैंडक्रूजर से होगा। इस SUV के इंटीरियर की बात करें तो सेंट्रल कंसोल तथा इसके स्विचेस, डिस्प्ले, ऑडियो, एयर कंडीशनिंग तथा ड्राइविंग संबंधी बदलाव भी किए गए हैं। कार में इलेक्ट्रो मल्टी विजन तथा नेविगेशन के लिए 9 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन लगाई गई है। कार में फ्रंट कैमरा तथा राडार सेंसर भी दिया गया है, जिससे ड्राइविंग सेफ रहती है। प्री-कोलिजन सेफ्टी सिस्टम की वजह से किसी कार के सामने आने पर इसमें खुद ब खुद ब्रेक्स भी लग जाते हैं। इंजन की बात करें तो फेसलिफ्ट लैंड क्रूजर में 4.5 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। इस एसयूवी को 2016 में आयोजित होने वाले दिल्ली ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस