Move to Jagran APP

Maruti WagonR और Tata Harrier होंगी एक ही दिन लॉन्च, जानें कौनसी गाड़ी होगी ज्यादा लोकप्रिय

2019 Maruti WagonR ऑरिजनल टॉलब्वॉय के साथ आएगी और यह इसका चौथा जनरेशन मॉडल है। सबसे पहले इस मॉडल का पहला जनरेशन दिसंबर 1999 में लॉन्च किया गया था और तब से यह कार मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 09:42 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 11:30 AM (IST)
Maruti WagonR और Tata Harrier होंगी एक ही दिन लॉन्च, जानें कौनसी गाड़ी होगी ज्यादा लोकप्रिय
Maruti WagonR और Tata Harrier होंगी एक ही दिन लॉन्च, जानें कौनसी गाड़ी होगी ज्यादा लोकप्रिय

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Maruti Suzuki की नई जनरेशन WagonR 23 जनवरी 2019 को लॉन्च होने जा रही है। वहीं, Tata Motors भी अपनी इसी दिन अपनी Tata Harrier को लॉन्च करेगी। यानी एक ही दिन दो गाड़ियां लॉन्च हो रही हैं वो भी अलग-अलग सेगमेंट में। वैसे तो दोनों के सेगमेंट में जमीन-आसमान का अंतर है, लेकिन फिर भी बात आती है कि इन दिनों किस कार की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है, तो वह हम आपको आज अपनी इस रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

2019 Maruti WagonR ऑरिजनल टॉलब्वॉय के साथ आएगी और यह इसका चौथा जनरेशन मॉडल है। सबसे पहले इस मॉडल का पहला जनरेशन दिसंबर 1999 में लॉन्च किया गया था और तब से यह कार मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। वहीं, Tata Harrier पूरी तरह नई एसयूवी है और इसे JLR के D8 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। एक तरफ से इसे प्रीमियम एसयूवी के तौर पर भी जाना जा रहा है, जिसका सीधा मुकाबला Jeep Compass और Hyundai Creta से होगा।

बीते वर्ष ही Hyundai की नई जनरेशन Santro लॉन्च हुई है और इसकी बिक्री में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, Tata Harrier से एक दिन पहले Nissan Kicks एसयूवी लॉन्च होगी, जिससे माना जा रहा है कि Tata Harrier की कीमत कंपनी क्या रखेगी। यानी कुल मिलाकर Kicks के बाद Harrier की कीमतों पर ज्यादा फोकस रहेगा। वहीं, अगर Maruti WagonR की बात करें तो इसके इंजन डिटेल्स की जानकारी पहले ही लीक हो चुकी हैं, जिससे माना जा रहा है कि यह Hyundai Santro को कड़ी देगी। ऐसे में मिडल क्लास फैमिली और मारुति की गाड़ियों को पसंद करने वाले लोगों के लिए Maruti WagonR बड़ा लॉन्च माना जा रहा है।

WagonR की पावर स्पेसिफिकेशन्स

नई Maruti Suzuki Wagon R में दो इंजन विकल्प होंगे। पहला 1.0 लीटर K10B थ्री-सिलेंडर इंजन होगा जो LXI और VXI वेरिएंट में आएगा। वहीं, 1.2 लीटर K12B फोर-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा, जो VXI और ZXI ट्रिम्स में उपलब्ध होगा। छोटा 998cc मोटर इंजन 5,500 rpm पर 67bhp की पावर और 3,500 rpm पर 90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, दूसरा 1,197 cc इंजन 5,000 rpm पर 82 bhp की पावर और 4,200 rpm पर 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड आएंगी। वहीं, VXI और ZXI वेरिएंट में 5-स्पीड AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) यूनिट दिया जाएगा।

Tata Harrier अगले महीने इस दिन होगी लॉन्च, जानें क्या है इसमें खास

Harrier की पावर स्पेसिफिकेशन्स

Tata Harrier में 2.0 लीटर Kryotec डीजल इंजन दिया गया है, जो फिएट-सोर्सेड मल्टीजेट डीजल इंजन है। यही इंजन जीप कंपास में भी दिया गया है। यह मोटर e-VGT (इलेक्ट्रिक वेरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर) के साथ आता है और इसमें एडवांस्ड EGR और आफ्टर ट्रीटमेंट सिस्टम भी दिया गया है। Harrier में BS6 रेडी इंजन है जो कि 3750 rpm पर 138bhp की पावर और 1750-2500 rpm पर 350 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें:

2019 Bajaj Avenger इस महीने होगी लॉन्च, इस नए फीचर से होगी लैस

MG Motor आज उठाएगी भारत के लिए अपनी नई SUV के नाम से पर्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.