Move to Jagran APP

2018 में लॉन्च होंगी ये 5 नई लग्जरी SUV

ऑडी Q8, BMW X2, BMW X4, जैगुआर ई-पेस और लैम्बोर्गिनी उरुस को 2018 में लॉन्च किया जाएगा

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 27 Dec 2017 04:15 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 08:43 AM (IST)
2018 में लॉन्च होंगी ये 5 नई लग्जरी SUV
2018 में लॉन्च होंगी ये 5 नई लग्जरी SUV

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में अब लग्जरी SUV की मांग धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। लग्जरी कार निर्माता कंपनियां भी तेजी से इस सेगमेंट में काम कर रही हैं। हालांकि लग्जरी कारों पर GST के साथ अतिरिक्त 25 फीसद तक सेस ने इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की है जिसके चलते लग्जरी कारों की बिक्री में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। वर्ष 2017 के अंत तक लग्जरी SUV की बिक्री में भले ही गिरावट देखने को मिली लेकिन कार कंपनियों को 2018 से काफी उम्मीदे हैं। ऐसे में कंपनियां अपने नए SUV मॉडल्स को भी लॉन्च करने जा रही हैं। हम आपको अपनी इस खबर में उन्हीं मॉडल्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

1. ऑडी Q8

भारत में लॉन्च होने के बाद ऑडी Q8 कंपनी के टॉप SUV लाइन अप का हिस्सा है। इसे कंपनी ने BMW X7 के मुकाबले पर उतारा है। कंपनी ने इसमें MLB वाला Q7 का प्लेटफॉर्म साझा किया है। कार की लंबाई, 5,020mm, चौड़ाई 2,040mm और व्हीलबेस 3,000mm है, जो इसे रेंज रोवर से बड़ी बनाती है। कंपनी का कहना है कि वह अपनी Q8 में हाइब्रिड पावरट्रेन का इस्तेमाल करेगी। इसमें 3.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी जाएगी जो संयुक्त 450hp की पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

2. BMW X2

बवेरिया-बेस्ड कार निर्माता कंपनी हमेशा अपनी SUV में हर संभव स्थान को भरने में लगी रहती है। X2 BMW की छठी SUV है और इसमें X1 वाला UKL प्लेटफॉर्म शेयर किया जाएगा। कंपनी इसको X1 से ज्यादा स्पोर्टी लुक देने जा रही है। BMW X2 लगभग उसी तरह होगी जैसा पेरिस मोटर शो के दौरान कॉन्सेप्ट पेश किया था। कार के बेस वेरिएंट में फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा और फोर-व्हील ड्राइव टॉप वेरिएंट्स में दिया जाएगा। इस कार का भारत में मुकाबला रेंज रोवर इवोक से होगा।

3. BMW X4 

BMW X4 को X3 के तर्ज पर बनाया जाएगा, समान वैसा ही जैसा X6 को X5 के तर्ज पर बनाया गया है। कंपनी इसमें स्पोर्टीयर, कूपे-रूफ्ड सिब्लिंग जैसे सभी फीचर्स देगी। इस कार को BMW के CLAR (क्लस्टर आर्कीटेक्चर) सट्रक्चर में बनाया गया है। यह एल्यूमीनियम और हाई स्ट्रेंथ स्टील के मिश्रण से बना है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 360hp वाला 3.0 लीटर, सिक्स सिलेंडर, पेट्रोल इंजन दिया जाएगा।

4. जैगुआर ई-पेस

जैगुआर की दूसरी SUV ई-पेस को मर्सिडीज बेंज, BMW X1 और ऑडी Q3 की टक्कर में उतारा जाएगा। इस कार का डिजाइन F-पेस से बड़ा और रूफलाइन और साइड्स F-टाइप जैसा ही दिया जाएगा। कार के रियर में बड़ी LED लाइटस्

के साथ चिकैन ग्राफिक लगाया जाएगा। कार का इंटीरियर जैगुआर जैसा ही होगा और कंपनी इसे 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस करेगी। कार के फ्रंट में MacPherson struts और रियर में मल्टी-लिंक रेट दिया जाएगा। जैगुआर के मुताबिक इस कार की चैसी को ट्यून किया गया है। इसके साथ ही इसमें फोर-व्हील ड्राइव कंट्रोल सिस्टम और स्पोर्टी ऑन ड्राइव के लिए अडेप्टिव डायनामिक डेम्पर्स दिए जाएंगे। अतिरिक्त ऑल-व्हील ड्राइव के हिसाब से कार के टॉप रेंज में डीजल और पेट्रोल मॉडल्स दिए जाएंगे जो ड्राइवलाइन ऑल-व्हील ड्राइव से जुड़े होंगे।

5. लैम्बोर्गिनी यूरुस

लैम्बोर्गिनी की पहली SUV LM002 के कम और ज्यादा बड़ी सुपरकार है। यह कार फॉक्सवैगन ग्रुप के MLB ईवो प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। कार के रियर में 48V का पावर एक्टिव एंटी रोल बार होगा और इसमें रियर के साथ-साथ एक टॉर्सन टोक वेक्टिरिंग सिस्टम होगा। कार में स्टैंडर्ड 21-इंच व्हील्स दिए गए हैं जिन्हें 23-इंच तक बढ़ाया जा सकता है। कंपनी ने इस कार को काफी ज्यादा एडवांस और हाईटेक बनाया है। कार में 4.0-लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन लगाया गया है जो कंपनी के इतिहास का पहला टर्बो इंजन है। यह इंजन 641bhp पावर और 850Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी इस कार को अवेंआडोर और हुराकन के बाद पॉजिशन करेगी। 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 3.6 सेकंड़ का वक्त लगता है। वहीं, 200 किमी की रफ्तार पकड़ने में कार को 12.8 सेकंड़ का वक्त लगता है। 8 स्पीड कन्वर्टर गिरबॉक्स से लैस इस SUV की टॉप स्पीड 305kmph है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.