Move to Jagran APP

नई जनरेशन Hayabusa 1400 पर हो रहा है काम, पेटेंट तस्वीरें और जानकरियां हुई लीक

Suzuki की Hayabusa दुनिया की सबसे तेज प्रोडक्शन वाली मोटरसाइकिल है और इसे कई बाजार में सख्त उत्सर्जन मानदंडों के चलते बंद कर दिया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 11:06 AM (IST)
नई जनरेशन Hayabusa 1400 पर हो रहा है काम, पेटेंट तस्वीरें और जानकरियां हुई लीक
नई जनरेशन Hayabusa 1400 पर हो रहा है काम, पेटेंट तस्वीरें और जानकरियां हुई लीक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Suzuki की Hayabusa दुनिया की सबसे तेज प्रोडक्शन वाली मोटरसाइकिल है और इसे कई बाजार में सख्त उत्सर्जन मानदंडों के चलते बंद कर दिया गया है। हालांकि, भारत में Hayabusa बिक्री के लिए उपलब्ध है और माना जा रहा है कंपनी 2020 अप्रैल से इसे बेचना बंद कर सकती है। Hayabusa फैन्स के लिए एक अच्छी खबर यह आ रही है कि Suzuki इसके नए जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है और इसका पेटेंट भी फाइल किया जा रहा है, जिसे हाल ही में पब्लिश किया गया है। यह सार्वजनिक क्षेत्र में उभरने के लिए अगली जनरेशन Hayabusa से संबंधित है।

loksabha election banner

पेटेंट फाइलिंग के दौरान जो तस्वीर सामने आई है उसमें अगली जनरेशन Hayabusa एक नए हल्के वजन वाले एलॉय फ्रेम के साथ बताई जा रही है। डायग्राम में यह इन्वर्टेड टेलेस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क, एक रियर मोनोशॉक, स्टर्डी स्विंग आर्म और लो-सेट क्लिप-ऑन हेंडलबार्स के साथ नजर आ रही है।

नई Suzuki Hayabusa की जानकारियों की बात करें तो इस फ्लैगशिप सुपरबाइक में पुराने मॉडल के मुकाबले कई फीचर्स दिए जाएंगे। इसके अलावा हाई स्पीड परफॉर्मेंस के तौर पर इसमें काफी इंजीनियरिंग भी की जाएगी। इसमें कोई दोराय नहीं है कि नई Busa मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा मॉडर्न होगी। इसमें एक इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) दी जाएगी जो एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम जैसे कॉर्नरिंग ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली मिटिगेशन आदि को सपोर्ट करेगी।

टूअरर के तौर पर यह मोटरसाइकिल स्मार्टफोन-सक्षम नेविगेशन सिस्टम के साथ भी आ सकती है। इस मोटरसाइकिल में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, LED हेड और टेललाइट्स और टॉप-शेल्फ ब्रेकिंग सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी इसकी परफॉर्मेंस और रिफाइनमेंट में भी सुधार करेगी और इसके सिलेंडर्स, इंजन हेड, ECU, एग्जॉस्ट सिस्टम और कुछ दूसरे कम्पोनेंट्स को नए उत्सर्जन मानदंड़ों से अपग्रेड करेगी।

बता दें, मौजूदा Hayabusa में 1,340 cc इन-लाइन फोर-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 199 hp की पावर जनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 300 kmph है।

स्रोत: bennetts.co.uk

ये भी पढ़ें:

Helmet तेजी से हो रहे Hitech, कैमरा और म्यूजिक जैसे तमाम फीचर्स से हैं लैस

MG Hector पर मिल रहा खास ऑफर, डिलीवरी में देरी तो मिलेगा इनाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.