Move to Jagran APP

अप्रैल महीने में कारों का रजिस्ट्रेशन 2% और टू-व्हीलर का 9% गिरा: FADA

मोटर वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने बुधवार को रिलीज जारी कर बताया कि कारों के रजिस्ट्रेशन में 2 फीसद की गिरावट आई है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 11:48 AM (IST)
अप्रैल महीने में कारों का रजिस्ट्रेशन 2% और टू-व्हीलर का 9% गिरा: FADA
अप्रैल महीने में कारों का रजिस्ट्रेशन 2% और टू-व्हीलर का 9% गिरा: FADA

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मोटर वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने बुधवार को रिलीज जारी कर बताया कि कारों के रजिस्ट्रेशन में 2 फीसद की गिरावट आई है। वहीं, टू-व्हीलर के रजिस्ट्रेशन में करीब 9 फीसद की गिरावट देखने को मिली है। FADA के प्रेसिडेंट आशीष हर्षराज काले ने कहा, "अप्रेल का महीना एक नकारात्मक नोट पर समाप्त हुआ है। साल-दर-साल के आधार पर कैटेगरीज के बीच कमर्शियल वाहनों और तीन-पहिया वाहनों ने वित्त वर्ष 2019 के दौरान उच्चतम वृद्धि दर्ज की है और अप्रैल महीने में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है। वहीं, टू-व्हीलर और पैसेंजर व्हीकल ने क्रमश: 9% और 2% है।"

prime article banner

साल-दर-साल आधार पर, सभी श्रेणियों में गिरावट देखी गई है क्योंकि अप्रैल 2018 का आधार बहुत अधिक था। सकारात्मक नोट केवल महीने दर महीने के आधार पर कमर्शियल व्हीकल में 2 फीसद अधिक देखा गया है। वर्तमान नकारात्म रिटेल स्थिति अगले 8-12 सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, इन्वेंट्री का स्तर उच्च बना हुआ है और हाल के महीनों में किए गए सुधार की आवश्यकता है।

बाजार में अनिश्चितता, कमजोर उपभोक्ता धारणा और एक वर्ष में प्रवेश करने वाले बीएस 6 कार्यान्वयन को उद्योग की गतिशीलता को प्रभावित करने वाले गवाह के रूप में देखते हुए, FADA अपने सदस्यों के लिए 21 दिनों (15 दिन की इन्वेंटरी + 7 दिनों की ट्रांजिट इन्वेंटरी) की एक दुबला डीलर इन्वेंट्री की पुरजोर वकालत करेगा, जिससे भारी लागत का बोझ कम करने में मदद मिलेगी। हाल के दिनों में असामान्य रूप से अधिक डीलरशिप बंद होने का सामना करना पड़ा, विशेष रूप से मेट्रो और टीयर 1 शहरों में, जिनमें से एक पर्याप्त संख्या संचित घाटे के कारण वित्तीय तनाव और कार्यशील पूंजी की जरूरतों तक पहुंच कम होने के कारण थी।

यह भी पढ़ें:

Kia Sportage First Drive Review: डिजाइन और फीचर्स में SP2i का ब्लूप्रिंट

क्या सच में महंगी हो गई है नई Bajaj Dominar 400- अफवाह या सच्चाई?

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.