नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बेंगलुरू बेस्ड कंपनी एथर एनर्जी ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 की डिलीवरी डेट का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने बताया कि इसकी डिलीवरी 11 सितंबर से शुरू हो जाएगी। यह कंपनी का फ्लैगशिप स्कूटर है और इसकी कीमत 1.24 लाख रुपये रखी गई है। इसके अलावा कंपनी इसका एक लोअर वेरिएंट एथर 340 भी ऑफर कर रही है। इसकी कीमत 1.09 लाख रुपये (दोनों कीमतें ऑन रोड, बेंगलुरू) रखी गई है।

एथर 450 में 2.4 kWh लिथियम आयन बैटरी है जो BLDC मोटर के साथ आती है। यह 5.4 kW की पीक पावर और 3.3 kW की कंटिन्यूस पावर और 20.5 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यह स्कूटर 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में 3.9 सेकंड लेता है और इसकी टॉप स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है।

एथर 450 दो रेंज, इकॉनमी और पावर में उपलब्ध है। इकोनॉमी मोड में एथर 450 एक बार फुल चार्ज होने पर 75 km का सफर तय करेगा। वहीं, पावर मोड पर सिंगल चार्ज में 60 km तक का सफर तय करेगा। कंपनी का दावा है कि एथर 450 की परफॉर्मेंस पारंपरिक 110 cc पेट्रोल इंजन वाले स्कूटर जैसी है।

फीचर्स

इसके फीचर की बात करें तो इसमें कस्टम यूजर इंटरफेस वाला एंड्रॉयड-बेस्ड टचस्क्रीन डिस्प्ले, पुश नेविगेशन, ऑवर द एयर अपडेट, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्जर, मल्टीपल राइडिंग मोड्स और एलईडी लाइट्स दी गई हैं। वहीं एथर 340 की बात करें तो यह एक स्मार्ट-कनेक्टेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें रिमोट डायग्नोस्टिक्स, सैटेलाइट नैविगेशन और टॉप स्पेसिफिकेशन के तौर पर ByBre के फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और टेलेस्कॉपिक फ्रंट सस्पेंशन दिए गए हैं।

ट्वेटी टू मोटर्स फ्लो से होगा मुकाबला:

एथर 340 का मुकाबला ट्वेंटी टू मोटर्स के फ्लो से होगा। भारत की स्टार्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स ने ऑटो एक्सपो के दौरान अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो लॉन्च किया था। कंपनी ने इसकी कीमत 74,740 रुपये रखी है। इस स्कूटर में 2.1kW इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है, जो 90Nm का टॉर्क जनरेट करती है। 2 घंटे में एक बार फुल चार्ज होने के बाद फ्लो ई-स्कूटर को 80km तक चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 60kmph है।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप