Move to Jagran APP

जीप ने पेश की नई Wrangler, भारत इन गाड़ियों को मिलेगी चुनौती

जीप 2018 रैंगलर में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और सैटेलाइट नेविगेश भी दिया गया है, जीप के सभी शो रूम में यह अगले साल जनवरी से उपलब्ध होगी .

By Bani KalraEdited By: Published: Wed, 29 Nov 2017 06:17 PM (IST)Updated: Thu, 30 Nov 2017 09:45 AM (IST)
जीप ने पेश की नई Wrangler, भारत इन गाड़ियों को मिलेगी चुनौती
जीप ने पेश की नई Wrangler, भारत इन गाड़ियों को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप ने आधिकारिक रूप से अपनी नई रैंगलर को पेश कर दिया है। इसका स्टाइल और डिजाइन बेशक पुराना हो लेकिन इसमें कई वाली हाईटेक फीचर्स को शामिल किया है। आइये जानते हैं और क्या नया है इसमें।

loksabha election banner

नई रैंगलर कंपनी की आईकॉनिक सवारी है। इसका प्रोडक्शन भी इसी महीने के अंत तक शुरू होगा, इसे कंपनी के अमेरिका स्थित ओहियो प्लांट में तैयार किया जाएगा। जीप ने पहली बार इसमें हाईब्रिड सिस्टम को शामिल किया है। इस पहले से ज्यादा हल्के और बड़े प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें नई ग्रिल और हैंडलाइट मिलेंगी, इसके अलावा नई रैंगलर में 7 स्लेट वाली ग्रिल लगाई है। नई रैंगलर के पिछले हिस्से को भी नए तरीके से डिजाइन किया है और पहली बार कार में रियर पार्किंग कैमरा दिया गया। इसके साथ ही इसके केबिन में एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो और सैटेलाइट नेविगेश भी दिया गया है।

इंजन की बात करें तो नई रैंगलर पेट्रोल और डीजल इंजन में उपलब्ध होगी। इसमें 2.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है और इसमें हल्के हाईब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल किया है। वही इसके पेट्रोल मॉडल के टॉप वेरिएंट में 2.6 लीटर का V6 पैंटास्टार इंजन लगाया है। और यह इंजन भारत में बेची जा रही ग्रैंड चिरोकी में लगाया जाता है। इसके अलावा इसमें 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स जुड़ा के साथ पेश किया है बिल्कुल नया है और कार में मैन्युअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के तौर पर उपलब्ध होगा। भारत में भी कंपनी नई रैंगलर को लॉन्च करने की तैयारी में है। जोकि पेट्रोल और डीजल दोनों ऑप्शन में उपलब्ध होगी। और यह 2016 में लॉन्च हुई रैंगलर को रिप्लेस करेगी।

इनसे होगा मुकाबला
फॉर्च्यूनर फोर्ड एंडेवर, इसुजु MU-X से होगा। फॉर्च्यूनर अपने सेगमेंट की हिट suv है, जबकि फोर्ड एंडेवर भी काफी ग्राहकों की पसंनदीदा suv है। वही इसुजु MU-X धीरे-धीरे मार्किट में अपनी पकड़ बना रही है। अब देखना होगा की नई रैंगलर भारतीय कार बाजार में कितना धमाल मचाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.