Move to Jagran APP

महज 2 घंटे में फुल चार्ज होकर जबरदस्त रेंज देगी नाहक मोटर्स की इलेक्ट्रिक साइकिल, बीइंग ह्यूमन ई-साइकिल से होगा मुकाबला

नाहक मोटर्स ने ई-साइकल्स को खासतौर पर भारतीय जलवायु को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया है। ई-साइकल्स की लिथियम बैटरी तकरीबन 2 घण्टे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है और ये साइकिल 25 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 03:18 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:34 AM (IST)
महज 2 घंटे में फुल चार्ज होकर जबरदस्त रेंज देगी नाहक मोटर्स की इलेक्ट्रिक साइकिल, बीइंग ह्यूमन ई-साइकिल से होगा मुकाबला
नाहक मोटर्स ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक साइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क भारत के इलेक्ट्रॉनिक रूपान्तरण अभियान में योगदान देने के प्रयास में नाहक मोटर्स ने आज भारत में पहली 100 फीसदी मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है, जिसकी शुरुआती कीमत रु 27,000 है। भारत सरकार के माननीय राज्य मंत्री (एमएसएमई) प्रताप चन्द्र सारंगी ने फरीदाबाद, हरियाणा में एक्सपीरियंस ज़ोन का उद्घाटन किया और 100 फीसदी भारतीय तकनीक से बनी ई-साइकिल्स को लॉन्च किया।

loksabha election banner

मुख्य अवयवों की आपूर्ति की चुनौतियों तथा कौशल संबंधी खामियों को दूर करने के प्रयास में, नाहक मोटर्स ने इन ई-साइकल्स का निर्माण पूरी तरह से भारत में ही किया है। नाहक मोटर्स ने इन ई-साइकल्स को खासतौर पर भारतीय जलवायु को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया है। ई-साइकल्स की लिथियम बैटरी तकरीबन 2 घण्टे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है और एक बार पूरी तरह से चार्ज हो जाने के बाद यह 25 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इसे नियमित पावर सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। ये ई-साइकल्स मिक्स्ड आयरन फ्रेम के साथ आएंगी।

लॉन्च के अवसर परडॉ प्रभात कुमार नाहक, चेयरमैन, नाहक ग्रुप ने कहा, ‘‘कोविड-19 की अप्रत्याशित महामारी के चलते दुनिया भर का ऑटो उद्योग थम गया है। इस डिसरप्शन ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेन्ट को बढ़ावा दिया है, क्योंकि लोग अब पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं। ई-साइकल्स के लॉन्च के अलावा हम पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए आने वाले समय में ऐसे कई उत्पाद लेकर आएंगे। हमें यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि हमारे सभी उत्पाद माननीय प्रधानमंत्री जी के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत दृष्टिकोण के अनुरूप हैं।’’

नाहक मोटर्स ने हाल ही में ऑटो एक्स्पो 2020 के दौरान भारत की दो पहली हाई-स्पीड स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिकबाईकों- पी14 और आरपी 46 का लॉन्च किया था। इन बाइकों की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घण्टा है और एक बार चार्ज करने पर ये 150 से 180 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं।

नाहक मोटर्स के उत्पाद और कारोबार भारत सरकार के द्वारा ‘भारत में निर्मित उत्पादों’ के ज़रिए देश को प्रदूषण से मुक्त बनाने के अनुरूप हैं। ई-रिक्शा से शुरूआत करने के बाद नाहक ने 2014 में इलेक्ट्रिक वाहन के बाज़ार में प्रवेश किया और आज वे कई सेगमेन्ट्स में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के ज़्यादातर वेरिएन्ट्स के सबसे बड़े निर्माता हैं। ई-व्हीकल्स की मैनुफैक्चरिंग युनिट फरीदाबाद (हरियाणा) में स्थित है और इसकी आर एण्ड डी युनिट ग्रेटर नोएडा (यूपी) में है। अपनी अत्याधुनिक मैनुफैक्चरिंग युनिट, आधुनिक तकनीक के साथ नाहक मोटर्स ने उत्पादों की व्यापक रेंज का निर्माण किया है और सबसे प्रतिस्पर्धी दरों पर सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराती है। मार्केट में पहले से बीइंग ह्यूमन और फ़ायरफ़ॉक्स जैसी कंपनियों की ई-साइकिल्स मौजूद हैं ऐसे में नाहक साइलिक का मुकाबला इन कंपनियों की साइकिल्स के साथ होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.