Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे ऊंचे म्यूजियम में लगी भीषण आग, 200 से ज्यादा प्रीमियम बाइक्स जलकर हुईं खाक!

दुनियाभर के मोटरसाइकिल लवर्स को निराश करने वाली एक खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते दिन विश्व के सबसे ऊंचे बाइक म्यूजियम में आग लगने की वजह से 200 से ज्यादा प्रीमियम बाइक्स जलकर खाक हो गई हैं।

By Rishabh ParmarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 07:05 AM (IST)
दुनिया के सबसे ऊंचे म्यूजियम में लगी भीषण आग, 200 से ज्यादा प्रीमियम बाइक्स जलकर हुईं खाक!
दुनिया के सबसे ऊंचे बाइक म्यूजियम में लगी आग। फोटो आभार इंस्टाग्राम

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। विश्व के सबसे ऊंचे मोटरसाइकिल के म्यूजियम में आग लगने की खबर ने बीते दिन देश और दुनिया में खलबली मचा दी। दरअसल, यह दुर्घटना बीते दिन ऑस्ट्रिया में स्थित टॉप माउंटेन क्रॉस पाइंट म्यूजियम (TOP Mountain Crosspoint Museum) में घटी है। मिल रही जानकारी के मुताबिक जिस वक्त इस म्यूजियम में ये हादसा हुआ, तब वहां दुनियाभर की 100 अलग-अलग ब्रांड्स की तकरीबन 230 मोटरसाइकिल मौजूद थीं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बाइक्स के अलावा कुछ लग्जरी कारें भी खड़ी थीं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि यह बाइक म्यूजियम कोविड-19 के चलते पिछले कुछ महीनों से बंद पड़ा था। जिसे 24 जनवरी को बाइक लवर्स के लिए खोलने की तैयारी की जा रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस वक्त इस म्यूजियम में आग लगी, तब वहां कंपनी का एक कर्मचारी फायर अलार्म की आवाज़ सुनकर उठा और उसने आग fire extinguishers से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन जल्द ही उसका दम घुटने लगा और उसे वहां से बाहर निकलना पड़ा। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जिसमें साफ देखा जा सकता है कि म्यूजियम में किस कदर भीषण आग लगी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया की सबसे ऊंची मोटरसाइकिल का ये म्यूजियम ऑस्ट्रियन Timmelsjoch Pass के किनारे पर स्थित है और इसे साल 2016 में खोला गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Timmelsjoch Pass ऑस्ट्रिया और इटली की पर्वतीय रास्ते को एक-दूसरे से जोड़ने का काम करता है। हालांकि अभी तक आग लगने की सही वजह सामने नहीं आ सकी है। लेकिन स्थानीय प्रशासन और पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

बता दें यह पहली बार नहीं जब किसी मोटरसाइकिल के म्यूजियम को भीषण आग ने अपनी चपेट में लिया है। इससे पहले साल 2003 में भी ऐसा हादसा हुआ था, जहां ब्रिटिश नेशनल मोटरसाइकिल म्यूजियम में 380 प्रीमियम मोटरसाइकिल जलकर खाक में मिल गई थीं। यह अब तक के मोटरसाइकिल म्यूजियम के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.