Move to Jagran APP

MG मोटर इलेक्ट्रिक एसयूवी और मिनी कार की भारत में कर रही टेस्टिंग, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला

मोरिस गैरेजेस (MG) मोटर इंडिया अपनी इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी की गुजरात प्लांट के पास टेस्टिंग कर रही है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 10:51 AM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 10:53 AM (IST)
MG मोटर इलेक्ट्रिक एसयूवी और मिनी कार की भारत में कर रही टेस्टिंग, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला
MG मोटर इलेक्ट्रिक एसयूवी और मिनी कार की भारत में कर रही टेस्टिंग, महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। SAIC मोटर कॉर्प के स्वामित्व वाली ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी मोरिस गैरेजेस (MG) मोटर इंडिया अपनी इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी की गुजरात प्लांट के पास टेस्टिंग कर रही है। एचटी मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी फुली इलेक्ट्रिक एसयूवी Roewe eRX5 और मिनी कार SAIC E100 की टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी भारतीय जलवायू और सड़क की स्थितियों में अपनी सीमा निर्धारित करने के लिए दोनों वाहनों की टेस्टिंग कर रही है।

loksabha election banner

कंपनी के दोनों वाहनों लेफ्ट-हैंड ड्राइव से लैस हैं और इन्हें चीन से इंपोर्ट किया गया है। बता दें SUV Roewe eRX5 सिंगल चार्ज पर 425 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वहीं, मिनी कार SAIC E100 एक बार चार्ज होने पर 155 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

मोरिस गैरेज मोटर इंडिया के प्रेजिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा इन बात की पुष्टि करते हुए कहा, "हम विभिन्न ड्राइविंग और जलवायु की स्थितियों में वाहनों की रेंज और उपयुक्तता को मापने के लिए पश्चिमी भारत के कुछ क्षेत्रों में हमारे इलेक्ट्रिक वाहनों के विकल्प की टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है।"

उन्होंने कहा, "हर टेस्टिंग के वर्तमान परिणाम के आधार पर देश के विभिन्न हिस्सों में भी टेस्टिंग की कोशिश कर सकते हैं।"

मिनी कार SAIC E100 का भारत में मुकाबला महिंद्रा की ई2ओ प्लस से होगा। इस कार में सिंगल मोटर लगी होगी जो 110Nm का टॉर्क जनरेट करता है, जिसकी मदद से यह 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। एक बार फुल चार्ज होने में इसे 7.5 घंटे का समय लगेगा। वहीं, लग्जरी एसयूवी Roewe eRX5 में फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी जाएगी जिसकी मदद से कार को 80 फीसद चार्ज होने में 40 मिनट का वक्त लगेगा।

महिंद्रा ई2ओ प्लस से होगा मुकाबला:

महिंद्रा की इलेक्ट्रिक हैचबैक ई2ओ प्लस को चार वेरिएंट e2o plus P2, e2o plus P4, e2o plus P6, e2o plus p8 में लॉन्च किया गया है। इस कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 7.57 लाख रुपये रखी गई है। आम इलैक्ट्रॉनिक कार में पर्यावरण के लिए अनुकूल, लो मेंटेनेंस, चलाने में आसानी और घर पर चार्ज करने जैसे फीचर्स देखें जाते हैं, लेकिन यह ई2ओ की तुलना में महिंद्रा ई2ओ प्लस में दो नहीं बल्कि चार दरवाजें दिए गए हैं। साथ ही कॉम्पैक्ट होने के साथ-साथ कार के कैबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस कार की टॉप स्पीड को भी बढ़ाया गया है। टॉप मॉडल में अब यह कार 85kmph की रफ़्तार से दौड़ेगी। एक बार चार्ज करने पर नई ई2ओ प्लस 140 किलोमीटर का सफर तय करेगी। कार की रनिंग कॉस्ट देखी जाये तो यह 70 पैसा प्रति किलोमीटर होगी।

कार के फीचर्स की बात करें तो इस कार की सर्विस कब करानी है इसका पता आसानी से चल सकेगा। कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रिवर्स पार्किंग कैमरा और फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी गई है। स्मार्ट फोन के जरिए कार को लॉक/अनलॉक किया जा सकता है।

क्या हैं पावर स्पेसिफिकेशन?

e2o plus P2, e2o plus P4, e2o plus P4 के पावर स्पेसिफिकेशन लगभग एक जैसे ही हैं।

अधिकतम पावर - 19 kw@3500 rpm

अधिकमत टॉर्क - 70 nm@1050 rpm

चार्जिंग समय - 6 hours

टॉप स्पीड - 80 kmph 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.