Move to Jagran APP

MG Gloster में शामिल होगी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, रोड एक्सीडेंट की स्थिति में खुद ही लग जाएगा ब्रेक

MG Gloster में नई पीढ़ी की ऑटोमोटिव तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। यह तकनीक इस कार को बेहद ही हाईटेक और स्मार्ट बना देती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 11:25 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 11:25 PM (IST)
MG Gloster में शामिल होगी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, रोड एक्सीडेंट की स्थिति में खुद ही लग जाएगा ब्रेक
MG Gloster में शामिल होगी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, रोड एक्सीडेंट की स्थिति में खुद ही लग जाएगा ब्रेक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor India ने फरवरी में Auto Expo 2020 में अपनी 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी Gloster को पेश किया था। भारत की पहली इंटरनेट एसयूवी HECTOR और भारत की पहली प्योर इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS EV लाने के बाद MG Gloster कंपनी की तीसरी कार होगी और एमजी हेक्टर की सफलता के बाद कंपनी को इस एसयूवी से काफी उम्मीदे हैं। कंपनी ने आज इस एसयूवी का आधिकारिक टीजर जारी किया है जिससे जानकारी मिली है कि ये एसयूवी ऑटोमोटिव तकनीक से लैस होगी।

prime article banner

जानिए क्या है ऑटोमोटिव तकनीक

ग्लॉस्टर में नई पीढ़ी की ऑटोमोटिव तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। यह तकनीक इस कार को बेहद ही हाईटेक और स्मार्ट बना देती है। जैसा कि टीजर में दिखाया गया है, इस एसयूवी में ख़ास सेंसर लगाए जाएंगे जिससे यह एसयूवी अपने आगे चल रही कार से एक तय दूरी बनाकर चलेगी, अगर आगे चल रही कार के बीच की दूरी कम हो जाए तो ग्लॉस्टर रुक जाएगी जिससे एक्सीडेंट से बचा जा सकता है। इसके साथ अगर सड़क पर अचानक दुर्घटना हो जाए तब भी ग्लॉस्टर इसे सेन्स करके अपने आप रुक जाएगी जिससे आप बड़ी दुर्घटना से बच सकें।

Gloster को चीन में Maxus D90 के नाम से बेचा जाता है और अब इसी को रीबैज करके ग्लॉस्टर नाम से उतारा जाएगा। इसे LDV D90 के नाम से भी बेचा जाता है। SAIC जो MG की मालिक है, वह Maxus और LDV की भी मालिक है। एमजी मोटर चीन के SAIC मोटर के स्वामित्व वाली ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी है। अभी हाल ही में इस एसयूवी को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। दरअसल कंपनी इसे भारतीय सड़कों के अनुरूप तैयार करने में जुटी हुई है। Gloster की टक्कर लैंड क्रूज़र प्राडो और जीप ग्रैंड चेरोकी से होगी। यह एसयूवी Volvo XE 90 जैसे इंटेलिजेंट फीचर्स के साथ आएगी।

इंजन और पावर

भारतीय बाजार में आने वाली ग्लॉस्टर एसयूवी में 2.0-लीटर बाइ-टर्बो डीजल इंजन मिलेगा। यह इंजन 8-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ आएगा। इसके अलावा पार्ट-टाइम 4WD सिस्टम भी उपलब्ध होगा।

डायमेंशन

ग्लोस्टर के डायमेंशन की बात करें तो, इसकी लंबाई 5,005 मिमी, चौड़ाई 1,932 मिमी और ऊंचाई 1,875 मिमी होगी। इस एसयूवी के व्हीलबेस की लंबाई 2,950 मिमी है। यह टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर की तरह ही एक लैडर-फ्रेम एसयूवी है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Gloster एसयूवी में एमजी की कनेक्टेड कार आईस्मार्ट टेक्नॉलजी, ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फ्लैट बॉटम 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, वॉइस कमांड, सनरूफ और लेदर सीट अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर शामिल किए जा सकते हैं।

कीमत

वैसे तो कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ये एसयूवी 35 लाख की शुरूआती कीमत में लॉन्च की जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.