नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mercedes EQS 580: मर्सिडीज EQS 580 भारत में 30 सितंबर को आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है। EQS 580 कंपनी की पहली कार होगी जिसे भारत में असेंबल किया जा रहा है। यह एक इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई है। इसे खरीदने के लिए आपको 25 लाख रुपये की टोकन मनी का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं, लॉन्च होने के बाद यह लाइनअप में Mercedes EQS 580 EQC और Mercedes AMG EQS 53 के साथ बेची जाएगी।

EQS 580 में मिल सकती है 770km की रेंज

मर्सिडीज की EQS 580 इलेक्ट्रिक कार में 107.8 kWh के बैटरी पैक को जोड़ा जा सकता है। यह बैटरी 770 km की रेंज देने में सक्षम होगी। सस्पेंशन के लिए कार को AIRMATIC के साथ अडैप्टिव, सेल्फ-लेवलिंग 4-व्हील मल्टीलिंक दिया जा सकता है। साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर यह पावरट्रेन 385kW की पावर जनरेट कर सकती है।

Mercedes EQS 580 के फीचर्स

नई मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस 580 इलेक्ट्रिक कार को इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर (EVA) प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसमें एक लो-स्लंग प्रोफाइल का इस्तेमाल किया गया है। ये प्रोफ़ाइल एरोडायनामिक्स क्रेडेंशियल्स में मदद करते हैं। इस वजह से 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने के लिए इस कार को 4.3 सेकेंड का समय लगता है।

फीचर्स के लिए कार में फ्रेमलेस दरवाजे, फ्लश हैंडल, 19-इंच मल्टी-स्पोक मिश्र धातु के व्हील्स और भी बहुत कुछ प्रीमियम डिजाइन तत्व इसमें मिलते है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक कार होने के नाते ये एलईडी हेडलैम्प्स द्वारा बंद एक बंद ग्रिल को सपोर्ट करता है। इसके केबिन में 55.5 इंच की मर्सिडीज-बेंज यूजर एक्सपीरियंस (एमबीयूएक्स) हाइपरस्क्रीन देखी जा सकती है।

ये भी पढ़ें-

दिवाली में सबसे लंबी रेंज वाले Electric Vehicle खरीदने का बना रहे हैं प्लान? देखें कारों की पूरी लिस्ट

Best Cars Under 5 Lakh: इस दिवाली 5 लाख के अंदर खरीदनी है कार? एक नजर में देखें सारे धांसू मॉडल्स की लिस्ट

Mercedes EQS 580 की कीमत

कीमत की बात करें तो मर्सिडीज AMG EQS 53 को 2.45 करोड़ (एक्स-शोरूम) की कीमत पर भारत में लॉन्च किया गया था और यह इंपोर्ट के माध्यम से लाई गई थी। वहीं, मर्सिडीज-बेंज EQS 580 को भारत में ही असेंबल किया जा रहा है। इस वजह से इसकी कीमतों में कटौती की उम्मीद है। भारत में इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को 1.75 करोड़ रुपये में लॉन्च किया जा सकता है।

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट