Move to Jagran APP

मर्सिडीज बेंज अब लाएगी छोटे पेट्रोल इंजन

ग्राहकों की बदलती जरुरतों और सोच के मुताबिक कार कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट में बदलाव ला रही हैं, छोटे और ज्यादा माइलेज़ देने वाले इंजनों की तरफ बढ़ता रूझान इसकी मिसाल है।

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 12:04 AM (IST)
मर्सिडीज बेंज अब लाएगी छोटे पेट्रोल इंजन
मर्सिडीज बेंज अब लाएगी छोटे पेट्रोल इंजन

नई दिल्ली (जेएनएन)। ग्राहकों की बदलती जरुरतों और सोच के मुताबिक कार कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट में बदलाव ला रही हैं, छोटे और ज्यादा माइलेज़ देने वाले इंजनों की तरफ बढ़ता रूझान इसकी मिसाल है। धीरे-धीरे सभी कार कंपनियां ज्यादा क्षमता वाले इंजनों से कम क्षमता वाले इंजन की तरफ शिफ्ट हो रही हैं, लग्ज़री कारों में पहले जहां वी8 इंजन आता था, वहां अब इनकी जगह वी6 और वी4 टर्बोचार्ज्ड इंजन ले रहे हैं।

loksabha election banner

हाल ही में स्वीडिश कार कंपनी वोल्वो ने घोषणा की थी कि वह नए डीज़ल इंजन तैयार नहीं करेगी, अब मर्सिडीज़-बेंज ने भी कहा कि वह अपनी शुरूआती कार रेंज को कम क्षमता वाले पेट्रोल इंजनों से लैस करेगीमर्सिडीज़ के मुताबिक वह 1.2 लीटर और 1.4 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है, इन्हें रेनो-निसान के सहयोग से तैयार किया जा रहा है, इन इंजनों से लैस कारें फ्रंट व्हील ड्राइव होंगी इनका इस्तेमाल बड़ी कारों में नहीं होगा।

इन इंजनों को फिलहाल एम282 कोडनेम दिया गया है, संभावना है कि चौथी जनरेशन की ए-क्लास के साथ कंपनी इन्हें दुनिया के सामने लाएगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई ए-क्लास की बिक्री अगले साल के मध्य में शुरू होगी। इसका कॉन्सेप्ट शंघाई मोटर शो-2017 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया गया था, संभावना है कि भविष्य में ये इंजन ए-क्लास के अलावा बी-क्लास, सीएलए और जीएलए में भी दिए जा सकते हैं।

कम क्षमता वाले इंजन होने की वजह से इनके माइलेज में तो इजाफा होगा ही, साथ ही कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी। मौजूदा ए-क्लास में 1.6 लीटर पेट्रोल और 2.1 लीटर डीज़ल इंजन लगा है, पेट्रोल वर्जन में 123.7 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क मिलता है, जबकि डीज़ल वर्जन में 137.9 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क मिलता है।

पेट्रोल के अलावा मर्सिडीज़ 2.1 लीटर डीज़ल इंजन को भी नए 2.0 लीटर डीज़ल इंजन से रिप्लेस करने वाली है, ई-क्लास के नए वेरिएंट ई220डी से इसकी शुरूआत होगी, संभावना है कि भविष्य में यह इंजन कंपनी के दूसरे मॉडलों में भी आएगा।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.