Move to Jagran APP

सितंबर में पेश होगी मर्सिडीज-बेंज EQ C, जैगुआर आई-पेस से होगा मुकाबला

मर्सिडीज-बेंज पिछले कुछ समय से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी EQ C पर काम कर रही है। इसे 4 सितंबर को स्वीडन के स्टोकहॉम में पेश किया जाएगा।

By Pramod KumarEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 05:00 PM (IST)
सितंबर में पेश होगी मर्सिडीज-बेंज EQ C, जैगुआर आई-पेस से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मर्सिडीज-बेंज पिछले कुछ समय से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी EQ C पर काम कर रही है। इसका कॉन्सेप्ट मॉडल ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया गया था। अब कंपनी सितंबर में इस एसयूवी को पेश करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे 4 सितंबर को स्वीडन के स्टोकहॉम में पेश किया जाएगा। इसके बाद इसे पेरिस मोटर शो में पेश किया जाएगा।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि यह एसयूवी दो इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ आएगी, जो 402 bhp का पावर और 700 Nm का टॉर्क जनरेट करेगी। एक बार चार्ज करने पर यह एसयूवी 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी। 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में यह 5 सेकंड लेगी। इसके डिजाइन की बात की जाए तो यह GLB-Class क्रॉसओवर के साइज की है। हालांकि इसका डिजाइन थोड़ा स्लीक है। डाउन आर्चिंग रूफ को रियर ग्लास के साथ जोड़ा गया है जो इसे स्मूथ शेप देती है।

यह कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। कंपनी की आने वाली सभी इलेक्ट्रिक गाड़ियां इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। माना जा रहा है कि इसे अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। मार्केट में इसका मुकाबला जैगुआर आई-पेस, ऑडी ई-ट्रॉन, BMW iX3 और टेस्ला मॉडल Y से होगा।

जैगुआर आई-पेस

जैगुआर आई-पेस में फ्रंट और रियर एक्सल में दो सिंक्रोनस परमानेंट मैगनेट इलेक्ट्रिक मोटर्स लगाई गई है जो 395bhp की पावर और 697Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है। 0-100kmph की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.5 सेकंड़ का वक्त लगता है। फुल चार्ज होने पर यह 480 किलोमीटर का सफर तय करेगी। 100kW रेपिट चार्जर की मदद से 90kwh लिथियम आयन बैटरी को 0-80% चार्ज होने पर 45 मिटन का समय लगेगा और 7kW AC वॉलबॉक्स की मदद से फुल चार्ज होने पर 10 घंटे का समय लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.