Move to Jagran APP

भरोसेमंद लग्जरी ब्रांड है Mercedes-Benz, नई E-Class ने कम्फर्ट और फीचर्स से सबको बनाया दीवाना

Mercedes-Benz E-Class की 1995 से भारत में लॉन्च होने के बाद अब तक 41000 से ज्यादा यूनिट बिक चुके हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 11:27 AM (IST)
भरोसेमंद लग्जरी ब्रांड है Mercedes-Benz, नई E-Class ने कम्फर्ट और फीचर्स से सबको बनाया दीवाना
भरोसेमंद लग्जरी ब्रांड है Mercedes-Benz, नई E-Class ने कम्फर्ट और फीचर्स से सबको बनाया दीवाना

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। भारत में जब भी लग्जरी कारों की बात होती है, तो Mercedes-Benz का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। यूजर्स में इसकी पहचान एक भरोसेमंद लग्जरी ब्रांड की है। डिजाइन से लेकर कम्फर्ट तक और सेफ्टी से लेकर परफोर्मेंस तक हर मामले में इसने यूजर्स का भरोसा जीता है। Mercedes-Benz के लिए भारत के यूजर्स हमेशा से ही खास रहे हैं। इसका अंदाजा आप इसकी लोकप्रिय सेडान E-Class से लगा सकते हैं, जो अभी भी इंडिया की सबसे लोकप्रिय लक्जरी सेडान बनी हुई है।

loksabha election banner

1995 से अब तक भारत में E-Class के 41,000 से ज्यादा यूनिट बिक चुके हैं। बात करें नई लग्जरी सेडान BS6 LWB E-Class की तो, इसने भी कम्फर्ट, फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में सबका दिल जीता है। इसका ‘मोस्ट स्पेशियस’ रियर केबिन हर किसी को आकर्षित कर रहा है। यह लग्जरी सेडान पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 57.50 लाख रुपये से शुरू होती है और 62.50 लाख रुपये तक जाती है। आइए इसके इंटीरियर और फीचर्स के बारे में बात करते हैं।

BS6 LWB E-Class का इंटीरियर

BS6 LWB E-Class का इंटीरियर काफी लग्जुरियस है। इसकी सीट्स वर्टिकल स्टिचिंग पैटर्न में दी गई हैं। फ्लोर कारपेट कलर और अपर डैशबोर्ड पर अपहोल्स्ट्री ARTICO लेदर फिनिशिंग दी है। इसके अलावा कार में प्रीमियम क्वॉलिटी वाला वेलोर फ्लोर मैट्स दिए गए हैं।

रियर सीट काफी कंफर्टेबल

E-Class शुरुआत से ही क्लास और ज्यादा कम्फर्ट के लिए जानी जाती है और नई BS6 LWB E-Class अपनी इसी विरासत को आगे बढ़ा रही है। यह लग्जरी कार अपने सेग्मेंट में मोस्ट कम्फर्ट और स्पेशियस रियर केबिन ऑफर करती है। इसका वीलबेस काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से इसकी सीट्स काफी स्पेशियस और आरामदायक है। यह कार आपको ज्यादा रिलैक्स महसूस कराएगी। आपकी हाइट कितनी भी हो पैर स्ट्रेच करने के लिए इसमें बहुत जगह है।

रियर सीट्स के लिए फीचर्स

रियर में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल की सुविधा दी गई है, जिससे आप आसानी से सीटों को एडजस्ट कर सकते हैं। रियर में फ्रंट की तरह मीडिया, क्लाइमैट और व्हीकल फंक्शनैलिटी को कंट्रोल करने के लिए टचस्क्रीन दिया गया है। टचस्क्रीन की क्वालिटी बहुत ही अच्छी है। यह एक कूल फीचर है और इससे आप मेन इंफोटेंमेंट सिस्टम को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें डुअल-पेन सनरूफ दिया गया है, जो अंदर से इसके लुक और बेहतर बनाता है। इसका फायदा तब दिखेगा जब आप रात में या बारिश में ट्रैवल करेंगे।

BS6 LWB E-Class के अन्य फीचर्स

12.3 इंच स्क्रीन के साथ फ्यूचरिस्टिक-दिखने वाला डिस्प्ले आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। इसमें 13-स्पीकर और 590 वाट बर्मेस्टर साउंड सिस्टम दिया गया है। हाई- परफॉर्मेंस वाले स्पीकर फर्स्ट क्लास साउंड देते हैं। मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए वायरलेस चार्जिंग की सुविधा है। यहां तक कि रियर में सीटों के बीच स्टोवेज कम्पार्टमेंट भी एक अच्छा चार्जिंग एरिया है। इसके अलावा सेफ्टी के लिए BS6 LWB E-Class में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), फुल एलईडी हेडलैम्प्स, ऐक्टिव पार्किंग असिस्ट, अडैप्टिव ब्रेक लाइट्स और 7 एयरबैग्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड है यानी सभी वेरियंट में उपलब्ध हैं।

मी कनेक्ट ऐप आपको रखे हमेशा कनेक्टेड

मी कनेक्ट ऐप एक खास तरह की सुविधा प्रदान करता है और BS6 LWB E-Class को अपने सेग्मेंट में लीडर बनाने में मदद करता है। यह ऐप आपको रियल टाइम कार एनालिटिक्स, कार के फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए रिमोट कंट्रोल, रियल टाइम ट्रैफिक अपडेट आदि जैसी सुविधा देता है।

यह प्लेटफॉर्म मैन्युअल हस्तक्षेप के बिना ‘ओवर द एयर’ अपडेट की संभावना को आसान बनाता है। इसमें जियो-फेंसिंग शामिल है, जो कार मूवमेंट के लिए एक पैरामीटर सेट करने की अनुमति देता है। इस ऐप के होने का मतलब है कि आपकी Mercedes आपके फिजिकल लोकेशन की परवाह किए बिना हमेशा आपके कंट्रोल में रहेगी। यह उस स्थिति में फायदेमंद है जब आपके बच्चे स्कूल जाते हैं और आपको उनकी गतिविधियों पर नजर रखना है। इस ऐप का एक और फायदा यह है कि इसकी मदद से आप कहीं भी और कभी भी विंडोज और सनरूफ खोल और बंद कर सकते हैं।

मी कनेक्ट ऐप में एक और शानदार फीचर है, वो यह है कि आप इसकी मदद से हॉर्न या फिर लाइट जलाकर अपनी गाड़ी को ढूंढ सकते हैं। यह फीचर बड़े पार्किंग एरिया में कार को ढूंढने में कारगर है। इस तरह कहा जा सकता है कि BS6 LWB E-Class के साथ आने वाला मी कनेक्ट ऐप हर वह आधुनिक और तकनीकी सुविधा देता है, जहां से आप अपनी कार को कंट्रोल कर सकते हैं।

भारत की सबसे बड़ी लक्जरी कार निर्माता Mercedes-Benz ने जिस तरह से BS6 इंजन के साथ नई E-Class को लॉन्च किया है, उससे लक्जरी बिजनेस सेडान सेग्मेंट को एक नई परिभाषा मिली है। यह 10वीं जनरेशन E-Class एक क्लासी सेडान है, जो लक्जरी, कम्फर्ट और शानदार फीचर्स के साथ ड्राइविंग परफॉर्मेंस बेहतर बनाती है।

लेखक - शक्ति सिंह

नोट: यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.