Move to Jagran APP

Exclusive: Mercedes A-Class Limousine जल्द हो सकती है भारत में लॉन्च, जानिए क्या है कंपनी का फ्यूचर प्लान

Mercedes-Benz India ने भारत में अपनी अपनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी Mercedes EQC400 को लॉन्च कर दिया है। EQC400 भारत में कंपनी की 10वीं कार हैं। आप Jagran Hitech पर इस कार का डीटेल्ड रिव्यू देख सकते हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 11:38 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 11:38 AM (IST)
Exclusive: Mercedes A-Class Limousine जल्द हो सकती है भारत में लॉन्च, जानिए क्या है कंपनी का फ्यूचर प्लान
Mercedes A-Class Limousine हो सकती है भारत में लॉन्च

नई दिल्ली, अंकित दुबे। Mercedes-Benz India ने भारत में अपनी अपनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी Mercedes EQC400 को लॉन्च कर दिया है। EQC400 भारत में कंपनी की 10वीं कार हैं। आप Jagran Hitech पर इस कार का डीटेल्ड रिव्यू देख सकते हैं। Mercedes-Benz India की बिक्री में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में Mercedes-Benz India के वाइस प्रेसिडेंट - सेल्स एंड मार्केटिंग, Santosh Iyer से जागरण ने एक्सक्लूजिव बातचीत की है, जिसमें हमने कंपनी के भविष्य की योजनाओं और EQ ब्रांड के बारे में जाना है।

loksabha election banner

प्रश्न-1 भारत में आपने पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Mercedes EQC400 को लॉन्च कर दिया है और इस गाड़ी के साथ आप किस तरह के ग्राहकों को टार्गेट कर रहे हैं?

उत्तर - लग्जरी सेगमेंट में Mercedes EQC400 पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसका ग्राहकों को बेसब्री से इंतजार हैं। Mercedes-Benz लग्जरी कारों की रेस में आगे रहा है और ये नई पावरट्रेन है, तो इस गाड़ी के साथ हम शुरुआत में मौजूदा ग्राहकों पर फोकस कर रहे हैं। इसके साथ ही हमारे पास नए ग्राहक भी आ रहे हैं जो इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं।

प्रश्न-2 क्या आप हमारे दर्शकों को Mercedes EQC400 के बारे में 5 बेस्ट फीचर्स बताएंगे, जिनकी वजह से लग्जरी कार स्पेस में कस्टमर्स को ये गाड़ी खरीदनी चाहिए?

उत्तर - Mercedes EQC काफी तेजी से 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। हाई स्पीड में भी ये कार ज्यादा शोर नहीं करती है। साथ ही मर्सिडीज के कनेक्टेड फीचर्स काफी जबरदस्त हैं। ये कार आपको नजदीकी चार्जिंग स्टेशंस लोकेट करती है और नेविगेशन भी दिखाती है। कम्फर्ट की बात करें तो इस लग्जरी कार में आपको एम्बिएंट लाइटिंग और मसाज फंक्शन भी मिलता है। अगर रेंज की बात करें तो सिंगल चार्ज पर ये कार 450 km तक की रेंज देती है।

प्रश्न-3 हमारे दर्शक जनना चाहते हैं कि Mercedes EQ बूस्ट टेक्नोलॉजी क्या है और इस टेक्नोलॉजी के साथ और कितनी गाड़ियां भारतीय सड़कों पर इस वित्तीय वर्ष में देख सकते हैं।

 उत्तर - Mercedes EQ बूस्ट का इस्तेमाल हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में किया जाता। EQ बूस्ट पेट्रोल-डीजल इंजन के साथ काम करता है। ये टेक्नोलॉजी आपकी कार को अतिरिक्त पावर देने के काम आती है। हाल ही में लॉन्च हुई GLE 53 में भी EQ का इस्तेमाल किया गया है। जरूरी नहीं है EQ हम EQC की तरह 100 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इस्तेमाल करें बल्कि हम हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड गाड़ियों के लिए भी इसे इस्तेमाल करते हैं।

प्रश्न-4 शुरुआत में Mercedes-Benz India ने कहा था कि वह वर्ष 2020 में 10 नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी और इनमें 10 वां प्रोडक्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC400 है। क्या आप इस साल कोई 11वां प्रोडक्ट लाने की तैयारी भी कर रहे हैं या फिर EQC400 इस साल का आखिरी प्रोडक्ट है?

उत्तर - साल 2020 खत्म होने में तीन महीने बचे हैं, ऐसे में हमारी कोशिश है कि भारत में 11वीं कार के रूप में Mercedes A-Class Limousine को भी लॉन्च कर दिया जाए। कोरोनावायरस के चलते हमारे ग्लोबल प्रोडक्ट में थोड़ी देरी हुई है जिसके चलते हम A-Class को इस त्योहारी सीजन लॉन्च करने की योजना बना रहे थे, लेकिन इसमें भी थोड़ी देरी हो सकती है, क्योंकि भारत समेत दुनियाभर में कोरोनावायरस तेजी से फैला है। इसलिए हम कोशिश कर रहे हैं कि हम अपने ऑपरेशन्स को पूरी तरह शुरू कर लें और जल्द से जल्द सभी गाड़ियां भारत में ला सकें। बिक्री की बात करें तो हम जिस तरह से माह-दर-माह आधार पर बिक्री में 25 फीसद की बढ़त देख रहे हैं, ऐसे में हमें लगता है कि 80 फीसद तक रिकवरी जो हम देख रहे हैं, ये दिवाली, दशहरा तक और ज्यादा बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.