Move to Jagran APP

आ रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, महज 5 लाख रुपये हो सकती है कीमत

कुछ समय पहले तक इस तरह की खबरें थी कि मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन समय के साथ या तकनीक की कमी के साथ इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लेकिन अभी तक इसकी लांचिंग को लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई।

By BhavanaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:15 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:13 PM (IST)
आ रही है सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, महज 5 लाख रुपये हो सकती है कीमत
मारुति की इलेक्ट्रिक कार की तस्वीर (फोटो साभार: जागरण)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Electric Car Under 5 lakh: भारत में किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों की लांचिंग को लेकर लोगों में इंजतार बरकरार है। इसी के चलते आज हम आपको एक ऐसी खबर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद आपको सुनकर यकीन ना हो। दरअसल, देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने पर विचार कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक मारुति की इलेक्ट्रिक कार की कीमत महज 5 लाख रुपये होगी। आइए विस्तार से बताते हैं इस खबर की पूरी जानकारी:

loksabha election banner

मारुति सुजुकी इंडिया ने हाल ही में सालाना 2 मिलियन कारों की बिक्री का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य का मतलब साफ है कि कंपनी को बहुत सारी नई कारों को लॉन्च करना होगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि मारुति ब्रांड विश्व स्तर पर टोयोटा के साथ गठबंधन में है और मिनी, कॉम्पैक्ट और कमर्शियल वाहन प्लेटफार्मों के लिए हाइब्रिड सिस्टम तैयार करने जा रही है। जिसमें दोनों ब्रांड एक छोटा इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म बनाएंगे और इसे हाइब्रिड व्हीकल लाइन-अप में जोड़ेंगे।

कुछ समय पहले तक इस तरह की खबरें थी कि मारुति वैगनआर का इलेक्ट्रिक अवतार भारत में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन समय के साथ या तकनीक की कमी के साथ इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लेकिन अभी तक इसकी लांचिंग को लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई। वर्तमान में टाटा से लेकर हुंडई और एमजी तक अपनी ईवी को लॉन्च करती हैं। जाहिर है मारुति  भी इसमें अपना हाथ आजमाएगी।

5 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार का सच: दरअसल, दोस्तो आज दुनिया भर में अप्रैल फूल मनाया जा रहा है। जिसमें लोग एक दूसरे के साथ मजाक या शरारत करते हैं। ऐसा ही कुछ हमनें भी 5 लाख रुपये की इलेक्ट्रिक कार को लेकर किया है। सच्चाई ये है, कि भारत में ईवी इतनी सस्ती अभी 5 सालों में तो कम से कम नहीं होगी। अगर मारुति इलेक्ट्रिक कार लॉन्च भी करती है, तो उसकी कीमत 10 लाख के पार ही होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.