Move to Jagran APP

Maruti से लेकर Volkswagen तक इन कंपनियों ने बंद कर दी है डीजल गाड़ियां, जानें क्या है कारण

दरअसल नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने से मारुति सुजुकी स्कोडा निसान रेनो और फॉक्सवैगन ने अपनी डीजल कारों को बंद करने की घोषणा की है। जिनके पीछे कंपनी ने कारण बताया है कि डीजल कारों को BS6 से अपग्रेड करने में काफी खर्च आता है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 03:48 PM (IST)
Maruti से लेकर Volkswagen तक इन कंपनियों ने बंद कर दी है डीजल गाड़ियां, जानें क्या है कारण
मारुति के डीजल मॉडल्स की तस्वीर. (फोटो क्रेडिट: जागरण)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Petrol Cars: भारत में इस साल के शुरुआत में नए उत्सर्जन मानकों को लागू कर दिया गया है। जिनके अनुसार वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने वाहनों को BS6 मानकों के अपडेट भी कर दिया है। हालांकि इस क्रम में कई कंपनी अपने कुछ मॉडल्स को बंद भी कर चुकी है। जिनमें अधिकतर डीजल मॉडल शामिल हैं। फिलहाल आपको बताते हैं कि कौन कौन-सी कंपनी की डीजल गाड़ियां अब बंद कर दी गई हैं।

loksabha election banner

कौन-सी कंपनी की नहीं मिलेगी डीजल गाड़ियां : दरअसल, नए उत्सर्जन मानकों के लागू होने से मारुति सुजुकी, स्कोडा, निसान, रेनो और फॉक्सवैगन ने अपनी डीजल कारों को बंद करने की घोषणा की है। जिनके पीछे कंपनी ने कारण बताया है कि डीजल कारों को बीएस6 से अपग्रेड करने में काफी खर्च आता है। जिनकी वजह से बाजार में इनकी कीमत भी काफी बढ़ जाएगी। हालांकि लागत में बढ़त आने से मार्केट में बढ़ी हुई कीमत ग्राहकों को परेशान कर सकती है। वहीं पेट्रोल मॉडल को बीएस6 से अपग्रेड करने में लागत कम होती है। जिसके चलते इन कंपनियों ने सिर्फ पेट्रोल गाड़ियों की ब्रिकी करने का फैसला लिया है।

मारुति सुजुकी ने बंद किए अपने आधा दर्जन डीजल मॉडल: देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी लोकप्रिय कार स्विफ्ट, डिजायर, इग्निस, बलेनो, अर्टिगा, सियाज, एस-क्रॉस और विटारा ब्रेजा के डीजल मॉडल को बंद कर दिया है। इसके अलावा भारत में एमपीवी अर्टिगा, हैचबैक आल्टो, वैगनआर और सलेरियो भी सिर्फ पेट्रोल मॉडल के साथ उपलब्ध होता है। हालांकि आप पेट्रोल के साथ सीएनजी का भी विकल्प चुन सकते हैं।

स्कोडा और फॉक्सवैगन ने भी बंद किए डीजल मॉडल: स्कोडा और फॉक्सवैगन भी भारत में लंबे समय से डीजल कारें उपलब्ध कराती थी। लेकिन बीएस6 उत्सर्जन नियम लागू होने के बाद कंपनी ने पेट्रोल कारों का उत्पादन भी शुरू कर दिया है। फिलहाल स्कोडा के पेट्रोल लाइनअप में रैपिड, करोक और सुपर्ब जैसी शानदार गाड़ियां शामिल हैं। वहीं फॉक्सवैगन के पेट्रोल लाइनअप में वेंटो, टी-रोक और टिगुआन आलस्पेस शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.