Move to Jagran APP

मारुति सुजुकी ने साल 2020 तक 25 से 30 लाख वाहन बेचने का रखा लक्ष्य

देश की सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने साल 2020 के बाद 25 से 30 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 06:34 PM (IST)
मारुति सुजुकी ने साल 2020 तक 25 से 30 लाख वाहन बेचने का रखा लक्ष्य
मारुति सुजुकी ने साल 2020 तक 25 से 30 लाख वाहन बेचने का रखा लक्ष्य

नई दिल्ली (पीटीआई)। देश की सबसे बड़ी कार निर्मता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने साल 2020 के बाद 25 से 30 लाख वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है। इसके लिये कंपनी एक वर्ल्ड कार लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो इस लक्ष्य को हासिल करने में उसकी मदद करेगी। वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी ने 15.6 लाख यूनिट्स बेचीं हैं। कंपनी को अनुमान है कि सरकार की नीतियों और अर्थव्यवस्था की अनुकूल स्थित के चलते वह इस लक्ष्य को पाने में सफल हो जाएगी।

loksabha election banner

कंपनी ने क्या कहा?
मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक एंड सेल्स आर एस कल्सी ने कहा, "हम 2020 तक 20 लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े पर पहुंचने की योजना बना रहे हैं। अभी सभी मानदंड सकारात्मक नजर आ रहे हैं। यदि कोई अड़चन नहीं आती है तो इस रफ्तार से हम 25 से 30 लाख इकाइयों की बिक्री के लक्ष्य पर ध्यान दे सकते हैं।"

25 लाख यूनिट बिक्री के आंकड़े पर क्या बोले कल्सी?
कंपनी 25 लाख यूनिट के आंकड़े पर कब तक पहुंचेगी इस बारे में पूछे जाने पर कल्सी ने कहा, हम स्पष्ट हैं कि 2020 तक 20 लाख यूनिट पर पहुंचेंगे। उसके बाद तीन साल और देखते हैं कि बाजार, अर्थव्यवस्था का रुख क्या रहता है। सरकार की नीतियां किस दिशा में आगे बढ़ती हैं। यह इन कारकों पर निर्भर करेगा। कल्सी ने कहा कि कंपनी बिक्री लक्ष्य के हिसाब से अपनी उत्पादन क्षमता के विस्तार की योजना बना रही है। हम अपने संसाधन, नेटवर्क को उस दिशा में लगाने की योजना बना रहे हैं।

7.5 लाख यूनिट्स बढ़ेगी सालाना:
उन्होंकने कहा, हम ढाई-ढाई लाख यूनिट की तीन नई उत्पादन लाइनों की योजना बना रहे हैं। इससे क्षमता 7.5 लाख यूनिट सालाना बढ़ जाएगी। मानेसर और गुड़गांव की क्षमता फिलहाल 15.8 लाख यूनिट की है और ये अपने चरम स्तर पर पहुंच गई है। इस तरह हम 23 लाख इकाई की क्षमता के लिए पहले से तैयार हैं।

चालू वित्त वर्ष में 10 फीसद से अधिक वृद्धि का अनुमान:
उन्होंने कहा कि इससे आगे कंपनी को क्षमता के प्रबंधन पर नए सिरे से देखना होगा और गुजरात संयंत्र में आगे और विस्तार की संभावना है। उन्हों ने कहा कि कंपनी चालू वित्तए वर्ष में 10 फीसद से अधिक की वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रही है। उद्योग का अनुमान 7 से 9 फीसद वृद्धि का है। ऐसे में निश्चित रूप से हमारी बाजार हिस्सेदारी भी बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2016-17 में मारुति की बाजार हिस्सेदारी 47 फीसद रही है। कल्सी ने कहा, इस साल की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ हुई है। हमने अप्रैल में 51 फीसद की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.