Move to Jagran APP

Maruti Suzuki अप्रैल, 2020 से पहले लाएगी Brezza और S-Cross का BS-6 पेट्रोल वेरिएंट

देश की जानी-मानी कार निर्माता Maruti Suzuki अपनी दो कार Vitara Brezza और S-Cross के BS IV पेट्रोल वेरिएंट जल्द लेकर आएगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 09:45 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 09:45 AM (IST)
Maruti Suzuki अप्रैल, 2020 से पहले लाएगी Brezza और S-Cross का BS-6 पेट्रोल वेरिएंट
Maruti Suzuki अप्रैल, 2020 से पहले लाएगी Brezza और S-Cross का BS-6 पेट्रोल वेरिएंट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki 1 अप्रैल, 2020 से पहले अपने दो मॉडल, ब्रेजा और एस-क्रॉस का बीएस-6 पेट्रोल वेरिएंट पेश करेगी। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि नए भारत स्टेज (बीएस) 6 ईंधन उत्सर्जन मानदंड 1 अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाले हैं, जिसके चलते कंपनी ये कदम उठा रही है। अधिकारी ने कहा कि ऑटो निर्माताओं को यह कहने के लिए 2-3 माह तक इंतजार करना होगा कि क्या देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री मंदी से बाहर आई है।

prime article banner

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी जल्द ही ब्रेजा और एस-क्रॉस के बीएस-6 मानक पेट्रोल वेरिएंट लाएगी। 1 अप्रैल, 2020 से नए उत्सर्जन मानदंड लागू हो रहे हैं, हम चौथी तिमाही में बीएस-6 पेट्रोल ब्रेजा और एस क्रॉस लाएंगे। फिलहाल कंपनी वर्तमान में ब्रेजा और एस-क्रॉस के सिर्फ डीजल वेपिएंट ही बेच रही है। डीजल वाहनों के प्रोडक्शन को रोकने के निर्णय पर उन्होंने कहा कि कंपनी ने कहा था कि वह बीएस-6 मानक के छोटे डीजल वाहन नहीं बनाएगी, लेकिन अगर बाजार में डिमांड बनी रहती है तो इस पर विचार किया जाएगा।

श्रीवास्तव ने कहा कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि अक्टूबर में अच्छी बिक्री के बाद देश का ऑटोमोबाइल सेक्टर पूरी तरह से मंदी से बाहर आ गया है। उन्होंने कहा कि अगले 2-3 माह इस विषय को लेकर काफी अहम होंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी ने 7 माह में 3 लाख से अधिक BS-6 व्हीकल बेचकर रिकॉर्ड बनाया है। अकेले अक्टूबर में ही कंपनी ने लगभग एक लाख से अधिक व्हीकल बेचे हैं।

Suzuki Vitara Brezza

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Maruti Suzuki Vitara Brezza में 1248CC का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 66 kw की पावर और 1750 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कीमत के मामले में विटारा ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7,67,742 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

Maruti Suzuki S-Cross

पावर और स्पेशिफिकेशन की बात करें तो Maruti Suzuki S-Cross में 1248CC का इंजन है जो कि 4000 Rpm पर 66 kw की पावर और 1750 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात की जाए तो यह कार 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। कीमत के मामले में S-Cross की शुरुआती कीमत 4,79,373 रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: बिक्री के मामले में टॉप पर है Hero की ये Bike, महंगी बाइक्स को भी देती है मात

यह भी पढ़ें: Honda की इस 7 सीटर कार पर मिल रही 5 लाख की छूट, जानें कैसे हैं फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.