नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार मिले हैं। भारत में बनी विटारा ब्रेजा को फ्रंट एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 4 स्टार और रियर चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 2 स्टार मिले हैं। ग्लोबल NCAP ने विटारा ब्रेजा के बॉडी स्ट्रक्चर को स्टेबल रेट किया है।

टेस्ट में पता चला कि टक्कर लगने की स्थिति में सारा नुकसान फ्रंट एंड पर होता है और ए-पिल्लर पर इसका असर नहीं होता। इसका मतलब यह है कि कार में बैठी सवारी तक इस टक्कर का असर नहीं होगा। इस एसयूवी में सेफ्टी के लिए दो एयरबैग्स, एबीएस और ISOFIX दिया गया है। इस वजह से भी इसे अच्छा स्कोर मिला है।

टेस्ट के मुताबिक, इसमें पैसेंजर और ड्राइवर के लिए अच्छी हेड प्रोटेक्शन है। विटारा ब्रेजा के अलावा भारत में 4 स्टार रेटिंग वाली गाड़ियों में टाटा नेक्सन, टोयोटा इटियोस, टाटा जेस्ट और फॉक्सवैगन पोलो है।

रेनो लॉजी को मिले टेस्ट में जीरो नंबर

एक तरफ जहां विटारा ब्रेजा को 4 स्टार रेटिंग मिली है, वहीं रेनो की लॉजी को इस टेस्ट में 0 स्टार मिले हैं। इसे सेफ्टी के लिए लिहाज से सबसे खराब रेटिंग माना जाता है। ग्लोबल NCAP टेस्ट में लॉजी को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए जीरो स्टार, रियर सीट पर चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार मिले हैं।

क्रैश टेस्ट के दौरान इस्तेमाल की लॉजी एयरबैग्स के साथ नहीं आती है और ना ही इसमें चाइल्ड सेफ्टी सिस्टम लगा है। इसके अलावा इसमें एबीएस भी नहीं दिया गया है। ग्लोबल NCAP ने अपने टेस्ट में इसकी बॉडी स्ट्रक्चर को अनस्टेबल रेट किया है। बता दें, भारत में बनी गाड़ियों को #SaferCarsForIndia मुहिम ग्लोबल NCAP द्वारा टेस्ट किया जा रहा है।

Posted By: Pramod Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप