नई दिल्ली ऑटो डेस्क। भारत में ऑटोमोबाइल और मोबिलिटी स्पेस में नई टेक्नोलॉजी में बदलाव लाने के प्रयास करे जा रहे है। इसके उद्देश्य के साथ Maruti Suzuki India ने 4 नए स्टार्टअप फर्मों के साथ अपने मोबिलिटी और ऑटो मोबाइल इनोवेशन लैब प्रोग्राम को अंजाम देगी। जिसमें Dave.Al, Rezo.Al, Fabrik और eletreeFi शामिल हैं। इन सभी स्टार्टअप को मिलाकर अब MSIL अपने MAIL इनिशिएटिव में अब 9 स्टार्टअप्स शुरू करने जा रहा है, जिससे स्टार्टअप्स को काफी फायदा होने वाला है।

मारुति सुजुकी इंडिया की यह पहल MAIL जनवरी 2019 में लॅान्च हुई थी। जिससे नए स्टार्ट अप को नए बिजनेस में फायदा मिल सके। इस तरह की पहल से आने वाले समय में बिजनेस में काफी पॅाजिटिव रिस्पॉन्स आने की उम्मीद के साथ नई टेक्नोलॅाजी के विकसित होने के आसार हैं।

Maruti Suzuki के मैनेजिंग डाएरेक्टर और सीईओ kenichi Ayukawa ने कहा कि 'समय के साथ बिजनेस में होते बदलाव और टेक्नोलॉजी में इनोवेशन के चलते नए स्टार्टअप्स की जरूरत बढ़ रही है। जिससे नए स्टार्टअप के लिए इच्छुक लोगों को एक प्लैटफॅार्म मिल सके और इसके साथ ही मारुति सुजुकी को नए से नए बिजनेस सॅाल्यूशन खोजने में आसानी हो। MAIL प्रोग्राम एक नई पहल है, जिससे नए टैलेंट और नई टेक्नोलॅाजी को मौका मिल सके। हम बहुत उत्साहित हैं कि हम एक ऐसा प्लैटफॉर्म लेकर आए हैं जिससे नए आइडिया को हकीकत में बदला जा सकता है और नए सक्सेजफुल बिजनेस सॅाल्यूशन को भी हासिल किया जा सकता है।

लेटेस्ट 4 स्टार्टअप्स की बात करें तो इन चारों के सेलेक्शन को काफी ध्यान में रखते हुए की गई है। जिसमें स्क्रीनिंग और पिच सेशन को शामिल किया गया है, इन 4 नए स्टार्टअप्स को घरेलू और इंटरनेशनल स्टार्ट अप ईको सिस्टम की तरफ से मेंटरशिप भी मिली है। साथ ही Maruti Suzuki Domain टीम के साथ ब्रेनस्ट्रोमिंग सेशन मिले हैं ताकि एक सही प्रोडक्ट को बनाया जा सके। इन स्टार्ट अप्स ने डेमो डे पर अपने इनोवेटिव सॉल्यूशन को दिल्ली में शोकेस किया था। प्रेजेनटेशन के बाद Dave.Al एक विनर के तौर पर सामने आई है, इसके साथ ही Rezo.AL और Fabrik रनर-अप थे, हालांकि चौथे स्टार्ट अप ElectreeFI ने भी मैनेजमेंट को इंप्रेस किया। तीनों जीते स्टार्टअप्स को मारुति सुजकी के पेड प्रूफ कॉन्सेप्ट में काम करने का मौका मिलेगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस