Move to Jagran APP

Maruti Suzuki सभी छोटी कारों के CNG मॉडल निकालेगी

Maruti Suzuki अपने पोर्टफोलियो में सभी छोटी कारों को CNG वेरिएंट में उपलब्ध कराएगी।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 09:50 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 09:50 AM (IST)
Maruti Suzuki सभी छोटी कारों के CNG मॉडल निकालेगी
Maruti Suzuki सभी छोटी कारों के CNG मॉडल निकालेगी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी पूरे देश में अपनी किफायती कारों के लिए लोकप्रिय है। अब मारुति सुजुकी अपने पोर्टफोलियो में सभी छोटी कारों को CNG वेरिएंट में उपलब्ध कराएगी। सीएनजी कारों के इस्तेमाल से बाहर से आने वाले तेल पर निर्भरता कम होगी और पर्यावरण में फैलने वाले प्रदूषण में काफी कमी आएगी।

prime article banner

उम्मीद की जा रही है कि डीजल व्हीकल्स को रोकने के बाद सीएनजी और हाइब्रिड व्हीकल्स की बिक्री में वृद्धि होगी। मारुति सुजुकी की सभी छोटी कारें सीएनजी में बदल जाएंगी। वर्तमान में मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में ऑल्टो, ऑल्टो के10, वैगनआर, सेलेरियो, डिजायर टूर एस, ईको और सुपर कैरी मिनी ट्रक समेत 8 मारुति सुजुकी मॉडल CNG ऑप्शन में उपलब्ध है। कंपनी के पोर्टफोलियो में 16 मॉडल हैं।

कंपनी ने इस साल अप्रैल में घोषणा की थी कि वह अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी। जब BS-VI को घरेलू बाजार में लागू किया जाता है, नए उत्सर्जन मानदंडों के कारण लागत वृद्धि के बाद यह कदम उठाया जाएगा। घोषणा के समय कंपनी द्वारा घरेलू बाजार में बेची गई सभी यूनिट्स में से करीब 23 फीसद डीजल कारें थीं। ये हैं मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली सीएनजी कारें...

मारुति सुजुकी सेलेरियो-माइलेज की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सेलेरियो प्रति किलो सीएनजी में 31.76 किमी का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी सेलेरियो की एक्स शोरूम कीमत 5,34,999 रुपये है।

मारुति सुजुकी इको- माइलेज की बात की जाए तो मारुति सुजुकी इको प्रति किलो सीएनजी में 21.94 किमी का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी इको की एक्स शोरूम कीमत 4,28,294 रुपये है।

मारुति सुजुकी वैगनआर- माइलेज की बात की जाए तो मारुति सुजुकी वैगनआर प्रति किलो सीएनजी में 33.54 किमी का माइलेज दे सकती है। कीमत की बात की जाए तो मारुति सुजुकी वैगनआर की एक्स शोरूम कीमत 4,99,000 रुपये है।

ये भी पढ़ें: मात्र 4,999 रुपये देकर घर ले जाएं Yamaha की ये दो शानदार Bikes, 8280 रुपये तक की करें बचत

ये भी पढ़ें: 22.7km का माइलेज देने वाली Kwid की खरीद पर मिल रही छूट, जानें कैसे उठाएं फायदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.