Move to Jagran APP

Maruti Suzuki मानेसर प्लांट में फिर से शुरू करेगी काम

कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन के बीच अब मारुति सुजुकी अपने मानेसर प्लांट में फिर से काम शुरू करने जा रही है। (फोटो साभार Maruti Suzuki)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 11:43 AM (IST)
Maruti Suzuki मानेसर प्लांट में फिर से शुरू करेगी काम
Maruti Suzuki मानेसर प्लांट में फिर से शुरू करेगी काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अब अपने मानेसर प्लांट में फिर से 12 मई, 2020 से काम शुरू करने जा रही है। देश में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से प्लांट को बंद कर दिया गया था, जिसे अब देश की सरकार और स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद खोला जा रहा है।

loksabha election banner

Maruti Suzuki अपने इस प्लांट में काम को फिर से शुरू करने के लिए सेफ्टी के सभी नियमों को फॉलो करेगी, इस दौरान सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा, जैसा ही देश के अन्य मारुति सुजुकी प्लांट में फिर से खुलने के बाद हो रहा है। Maruti स्थिति को पहले जैसा करने के लिए फिर से काम पर वापस आ रही है और इसको लेकर मारुति सुजुकी ने अपने डीलरशिप पर काम को फिर से शुरू करने के लिए भी गाइडलाइंस जारी की हैं।

मारुति सुजुकी द्वारा जारी SOP के अनुसार, डीलरशिप में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। कर्मचारियों को अधिक से अधिक फिजिकल कॉन्टेक्ट न करने के लिए कहा जाएगा। डीलरशिप के अंदर ग्राहक पहले से अपॉइंटमेंट लेकर आएंगे और एंट्री करते वक्त प्रति ग्राहक की स्क्रीनिंग होगी। अगर ग्राहक टेस्ट ड्राइव के लिए कहते हैं तो उन्हें यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी और प्रति टेस्ट ड्राइवर के बाद कार को सैनिटाइज किया जाएगा। कार में इस दौरान खासतौर पर उन चीजों को ज्यादा सैनिटाइज किया जाएगा जो कि ज्यादा टच की जाएंगी। जैसे स्टीयरिंग व्हील, गियर नॉब, हैंड ब्रेक लीवर, स्विच, टचस्क्रीन और स्टीरियो सिस्टम आदि पर खास ध्यान दिया जाएगा। टेस्ट ड्राइव के दौरान सीट को डिस्पोजेबल कवर से ढका जाएगा और प्रति टेस्ट ड्राइवर के बाद उसे बदल दिया जाएगा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में देश की मदद की और इस दौरान सेफ्टी डिवाइस बनाकर दी हैं और अपने प्लांट के नजदीकी लोगों को भोजन भी उपलब्ध करवाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.